Breaking News

निगरानी समितियों के द्वारा वैक्सीन के प्रति लोगों को किया जाए जागरूक: अपर मुख्य सचिव

औरैया। जनपद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आये नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने अजीतमल पहुंचकर दो वार्डों लक्ष्मी नगर और शास्त्री नगर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्ड में साफ-सफाई पेयजल आपूर्ति सैनिटाइजेशन आदि के बारे में लोगों से बातचीत की जहां पर लोगों ने बताया कि साफ-सफाई नियमित रूप से होती है परंतु पेयजल आपूर्ति में दिक्कत है। लाइट आने पर ही पानी की टंकी चालू होती है इस पर उन्होंने नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि से कहा कि पहले से पानी टंकी भरकर लोगों को समय से पानी उपलब्ध कराया जाये।

क्षेत्र में सैनिटाइजेशन फागिंग आदि भी नियमित रुप से कराई जाए और निगरानी समिति का सहयोग किया जाये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निगरानी समिति से सर्वे को लेकर जानकारी ली जिस पर निगरानी समिति ने बताया कि 700 घर के सापेक्ष 125 घरों का सर्वे हो चुका उन्होंने कहा कि निगरानी समिति से दवाओं के किट थर्मामीटर पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध होने की जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने निगरानी समिति को निर्देश दिए कि सर्वे के दौरान जो व्यक्ति लक्षण युक्त हो उसे दवाओं की किट दी जाए।

बिलावा गांव पहुंचकर देखी साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन की हकीकत

उन्होंने बिलावा गांव का भी भ्रमण कर ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही साफ-सफाई का जायजा लिया। जहां पर लोगों ने बताया कि साफ सफाई रोजाना नहीं की जाती है इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुये बीडीओ और एडीओ पंचायत को सफाई कर्मियों से रोजाना सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी गांव में नियमित रूप से साफ सफाई सैनिटाइजेशन फागिंग का कार्य कराया जाए इसमें कोई भी लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने निगरानी समिति सदस्य आशा सुनीता से पूछा कि सभी सदस्य सहयोग कर रहे हैं या नहीं इस पर आशा ने बताया कि यहां कि प्रधान पूजा देवी सहित सभी लोग सहयोग करते हैं। अभी तक 818 घरों में से 209 परिवारों का सर्वे हो चुका है। अप्रैल से अभी तक चार लोगों की मृत्यु हुई है जिसमें एक व्यक्ति की कोविड-19 से मौत हुई थी।

उन्होंने निर्देश दिए कि लोगों को वैक्सीनेशन मास्क लगाने शारीरिक दूरी के बारे में जागरूक किया जाए जिससे लोगों आगे बढ़कर टीका लगवायें। यदि कोई व्यक्ति लक्षणयुक्त नजर आता है तो उसकी सूचना एमओआईसी अधीक्षक को दी जाए उन्होंने वहां पर सामुदायिक शौचालय में लगे ताले को देखकर सचिव से कहा कि सामुदायिक शौचालय सार्वजनिक उपयोग के लिए है इसलिए सुबह इस ताले को खोल दिया जिससे कि लोग इसका प्रयोग कर सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि निगरानी समिति का पूरा सहयोग करते रहे लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करते रहें।

राशन लेने आने वालों से कराया जाए कोविड नियमों का पालन

इसके बाद वे आजाद नगर में सरकारी गल्ले की दुकान पर पहुंचे जहां पर उन्होंने दिए जा रहे निशुल्क राशन वितरण के बारे में कोटेदार कृष्ण बिहारी दुबे से जानकारी ली जिस पर कोटेदार ने बताया कि आज से निशुल्क राशन वितरण चालू हुआ है और अभी तक 10 लोगों को फ्री राशन दिया गया है जिसमें 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल प्रति यूनिट है। दुकान के अन्तर्गत 415 पात्र गृहस्थी तथा 17 अंतोदय कार्ड धारक हैं।

उन्होंने कोटेदार को सभी कार्डधारकों से कोविड नियमों का पालन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन ले रहे एक लाभार्थी से बात की। मास्क लगाने, शारीरिक दूरी और हाथ धुलवाने आदि का पालन अवश्य कराया जाये। उन्होंने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को राशन उपलब्ध कराया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने किया कि सीएचसी अजीतमल का निरीक्षण

इसके बाद वे सीएचसी अजीतमल पहुंचे जहां पर उन्होंने एमओआईसी अधीक्षक विमल कुमार से मरीजों के इलाज और कोविड सैम्पलिंग के सम्बंध में जानकारी ली जिस पर एमओआईसी अधीक्षक बताया कि बुधवार को सीएचसी में 97 एवं आरआरटी टीमों द्वारा 100 लोगों के सैंपल लिए गए थे। आज 40 आरटीपीसीआर और 40 एंटीजन सैंपल लिए गये हैं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के बारे में जानकारी ली जिस पर एमओआईसी अधीक्षक ने बताया कि कल 4 गर्भवती महिलाएं डिलीवरी हेतु आयी थी आज एक केस आया है। इन महिलाओं को एंबुलेंस से ही लाया जाए और एंबुलेंस से ही घर छोड़ा जाए। बाहर से आने वाले लोगों की भी सैम्पलिंग की जाए।

इसके बाद उन्होंने सेंट्रल बैंक में जाकर फील्ड ऑफिसर से कोविड-19 के अनुपालन के संबंध में जानकारी ली जिस पर फील्ड ऑफिसर ने बताया कि यहां पर कोविड-19 नियमानुसार ही सभी बैंकिंग कार्य होते हैं यहां पर लोगों द्वारा मास्क लगाने सेनेटाइजेशन करने और शारीरिक दूरी का पालन कराया जाता है। नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि लोगों का काम जल्द से जल्द किया जाए भीड़ इक्ट्ठी ना होने दी जाए। सभी से कोविड नियमों का पालन करवाया जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि सभी सम्बन्धित अधिकारी और कर्मचारी नोडल अधिकारी द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें। इस दौरान सीडीओ अशोक बाबू मिश्रा एसडीएम अजीतमल तहसीलदार डीएसटीओ बीडीओ सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

शादी में लाइटिंग के करंट से दो किशोरों की मौत, मातम में बदलीं शादी की खुशियां

सुल्तानपुर:  सुल्तानपुर के धनपतगंज थानाक्षेत्र के पियरापार गांव मे रविवार की देर रात विवाह के ...