Breaking News

कोविड टीकाकरण हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में जनसेवा केन्द्रों पर पंजीकरण सुविधा

औरैया। कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण में जनसामान्य की कठिनाइयों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बड़ी पहल करते हुए ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को टीकाकरण के लिए पंजीकरण हेतु कॉमन सर्विस सेण्टर्स (जन सेवा केन्द्रों) की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने गुरुवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में पूरा देश एवं प्रदेश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। ऐसे में इलाज के साथ-साथ इस वायरस के प्रसार के चक्र को तोड़ने के लिये युद्ध स्तर पर औरैया जिले समेत प्रदेश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण हेतु नागरिकों का कोविन पोर्टल http://www.cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होता है। टीकाकरण के लिए पंजीकरण में, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अपनी सी.एस.सी. 3.0 परियोजना के समस्त कॉमन सर्विस सेण्टर्स (जनसेवा केन्द्रों) के माध्यम से नागरिकों को यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इस सम्बन्ध में डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर्स तथा विलेज लेवेल इन्टरप्रेन्योर्स को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि औरैया समेत प्रदेश के सभी 75 जनपदों में इस समय करीब 93 हजार से अधिक कॉमन सर्विस सेण्टर्स (जन सेवा केन्द्रों) कार्यरत हैं तथा कॉमन सर्विस सेण्टर्स पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के विशेष रूप से तकनीकी रूप से अनभिज्ञ व्यक्ति भी टीकाकरण हेतु अपना पंजीकरण बिना किसी असुविधा के करवा सकेंगे। इससे जिला व प्रदेश में कोविड टीकाकरण के कार्य में भी गति आयेगी। उन्होंने बताया कि नागरिकों द्वारा इस सुविधा का अधिकाधिक उपयोग किया जाये, इसलिए जिला स्तर से ग्रामीण क्षेत्रों तक में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...