Breaking News

पांच लाख से अधिक बच्चे रविवार से पियेंगे पोलियो की खुराक

18 सितम्बर से शुरू होगा छह दिवसीय पल्स पोलियो अभियान

कानपुर। रविवार से जनपद में शुरू होने वाले छह दिवसीय सघन पल्स पोलियो अभियान की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 18 सितंबर यानि रविवार को आयोजित होने वाले इस अभियान में इस बार 5.66 लाख बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी की जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है। एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं हो पाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक हो चुकी है। उन्होंने अभिभावकों से भी अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को हर हाल में पोलियो की खुराक पिलाने की नसीहत दी है। उन्होंने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है, लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है। इस वजह से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर पिलाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कन्नौजिया ने बताया कि 18 सितंबर रविवार को 2149 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 19 सितंबर से 23 सितंबर (सोमवार से शुक्रवार) तक घर घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी। इसके बाद भी जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 26 सितंबर सोमवार को दवा पिलाई जाएगी।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जसबीर सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र के 27 ज़ोन में कुल 1850 टीमें अभियान में लगाई जाएंगी। 70 मोबाइल टीमें अभियान की निगरानी करेंगी। 112 ट्रांजिट टीमें भी लगेंगी। 580 पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाएगी। 10 लाख 45 हजार 783 घरों तक पहुंच का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी व विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी सहित फील्ड आफिसर्स भी पल्स पोलियो टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा होगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री योगी ने शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान में तेंदुए के 02 मादा शावकों का नामकरण किया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ...