Breaking News

जिले में निःशुल्क बन रहा आयुष्मान कार्ड, 30 सितम्बर तक चलेगा विशेष पखवाड़ा

औरैया। जिले में गुरुवार को विशेष आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो गया है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चल रहा यह पखवाड़ा 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान किन्ही कारणों से छूटे चयनित लाभार्थियों (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, अंत्योदय कार्ड धारक , निर्माण श्रमिक कार्ड धारक, उज्ज्वला योजना के लाभार्थी ) के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।

डीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को पंख देने के लिए शासन ने पत्र जारी कर सभी जनपदों में 15 सितम्बर से आयुष्मान पखवाड़ा चलाने के लिए निर्देश जारी किए थे। इसी क्रम में यह अभियान शुरू हुआ है। संबंधित स्वास्थ्य टीम को आपसी समन्वय से शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाने का निर्देश दे दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में अभी भी कई ऐसे परिवार हैं, जिनका योजना में नाम है लेकिन उनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ नहीं है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि अभी तक जिन पात्र परिवारों ने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, वह इस पखवाड़ा में अवश्य बनवा लें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और योजना के नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र भारती ने बताया कि अभियान में ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम/वार्डवार सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों)को उपलब्ध करा दी गयी है। उनसे कहा गया है कि उनके गाँव/वार्ड के आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के पात्र ऐसे परिवार जिनका अब तक कार्ड नहीं बना है, उन परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें। लाभार्थियों की सूची आशाओं को भी उपलब्ध करा दी गयी है । आशाओं द्वारा कैम्प की निर्धारित तिथि के पूर्व चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल के बारे में जानकारी दे दी गयी है । लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर ही कैम्प स्थल पर जाने के लिए प्रेरित कर रहीं हैं। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को नोडल अधिकारी बना दिया गया है।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ज्योतींद्र मिश्रा ने बताया की कैम्प का आयोजन , ग्राम पंचायतभवन , सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों) और जनसेवा केंद्र में किया जा रहा है । आशा के माध्यम से पी एम जे ए वाई ऐप के द्वारा आयुष्मान कार्ड निर्गत हेतु समस्त। ब्लॉक में प्रशिक्षण दिया जा चुका है ।

मिलेगी प्रोत्साहन राशि

लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैम्प में लाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आशा,पंचायत सहायक एवं सी एच ओ को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

योजना एक नजर में

कुल लक्षित लाभार्थी परिवार – 1,53,289
अब तक बने कार्ड – 77,227
अब तक इलाज मिला- 9815

अपील- आयुष्मान पखवाड़ा दौरान समस्त पात्र लाभार्थी जिनका सेक डाटा 2011 की सूची में नाम हो ,अंत्योदय राशन कार्ड धारक हो ,भवन एवं अन्य सांनिकार कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक कार्ड धारक , नजदीकी सी एस सी केंद्र या नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर निःशुल्क अपना कार्ड अवस्य बनवा ले।अधिक जानकारी हेतु नजदीकी आशा से संपर्क कर सकते है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने प्रदान की बीफार्म की 100 और डीफार्म की 60 सीट के लिए मान्यता

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, लखनऊ विश्वविद्यालय को ...