Breaking News

ढाई लाख से अधिक नौनिहाल रविवार से पियेंगे दो बूंद जिंदगी की, 18 सितम्बर से शुरू होगा छह दिवसीय पल्स पोलियो अभियान

औरैया। रविवार से जनपद में शुरू होने वाले छह दिवसीय सघन पल्स पोलियो अभियानकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । पल्स पोलियो अभियान में इस बार 2.58 लाख बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान का बूथ दिवस पर 18 सितंबर रविवार को आयोजित होगा। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर सभी की जिम्मेदारी निर्धारित कर दी गई है। एक भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं हो पाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव ने अभिभावकों से भी अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को हरहाल में पोलियो की खुराक पिलाने की नसीहत दी है। उन्होंने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है, लेकिन पोलियो कुछ देशों में अभी भी है और फिर लौट सकता है। इस वजह से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील कि है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक जरूर पिलाएं। उन्होंने बताया इस बार जनपद के 2 लाख 58 हज़ार 913 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि 18 सितंबर रविवार को 824 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 19 सितंबर से 23 सितंबर (सोमवार से शुक्रवार) तक घर घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी। इसके बाद भी जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 26 सितंबर सोमवार को दवा पिलाई जाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राकेश सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र और नगरीय क्षेत्र में कुल 824 बूथ बनाए जाएंगे। कुल 442 टीमें अभियान में लगाई जाएंगी। 18 मोबाइल टीमें अभियान की निगरानी करेंगी। 41 ट्रांजिट टीमें भी लगेंगी। 158 पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाएगी। 2 लाख 58 हजार 162 घरों तक पहुंच का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी भी पल्स पोलियो टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा होगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय को फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने प्रदान की बीफार्म की 100 और डीफार्म की 60 सीट के लिए मान्यता

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, लखनऊ विश्वविद्यालय को ...