Breaking News

स्वास्थ्य केन्द्रों पर मातृ वंदना सप्ताह का शुभारम्भ

कानपुर। केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान करने और व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर बुधवार को मातृ वंदना सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यक्रम का की शुरुआत करते हुए योजना के लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पतारा में जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पतारा में मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ स्वप्रिल वरुण- जिला पंचायत अध्यक्ष कानपुर नगर के द्वारा किया गया। स्वप्रिल वरुण ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना गर्भवती महिलाओं के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है जो गर्भवती महिलाओं की देखभाल और पोषण में सहायक हैI उन्होंने कहा कि यदि माँ स्वास्थ्य होगी तो आने वाली पीढ़ी भी सेहतमंद होगी।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आरसीएच नोडल डॉ. एसके सिंह, उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजेश यादव, मातृ वंदन योजना के समन्वयक नियाज़ अहमद और मातृत्व स्वास्थ्य समन्वयक हरी शंकर मिश्र के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने बताया कि पूरे सप्ताह में सभी कार्य दिवसों में अधिक से अधिक लक्षित महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जायेगाI इसके साथ ही लंबित करेक्शन क्यू, द्वितीय एवं तृतीय किश्तों का भी अधिक से अधिक निस्तारण कराया जायेगा। कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्टिंग प्रति दिन केन्द्रों के द्वारा प्रेषित की जायेगी। उन्होंने बताया कि पहली बार गर्भवती होने पर योजना के अन्तर्गत महिला के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए 5000 रुपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं।

मातृ वंदना सप्ताह के शुभारंभ के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य केन्द्रों पर जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया।  इसके अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीतर गाँव में ब्लॉक प्रमुख अशोक सचान ने कार्यक्रम का शुभारम्भ कियाI कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान की गई।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

शृंगार गौरी समेत ज्ञानवापी से जुड़े तीन मामलों में सुनवाई टली, अब 20 जुलाई की पड़ी तारीख

वाराणसी:  ज्ञानवापी से जुड़े शृंगार गौरी समेत तीन मामलों में सुनवाई टल गई। जिला जज ...