Breaking News

शरदीय नवरात्रि पर माता के मंदिरों को सजाया गया, हवन-पूजन के साथ पंडालों में स्थापित की गयीं दुर्गा प्रतिमाएं, पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना

बिधूना। शारदीय नवरात्र पर नगर एवं क्षेत्र के माता रानी के मंदिरों में विशेष सजावट के साथ भक्तों द्वारा जगह-जगह पंडाल लगाकर हवन-पूजन के साथ मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की गयीं हैं। नवरात्रि के पहले दिन सोमवार को कस्बे के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर पर में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली।

भक्तों ने विधि-विधान से मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गई। साथ ही लोगों ने घरों और मंदिरों में कलश स्थापना की। मंदिर माता रानी के जयकारों से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवती से सुख समृद्धि की कामना भी की।

नौ दिनों तक चलने वाला शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र सोमवार से शुरू हो गया है। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाएगी। नवरात्र के पहले दिन देवी के शैलपुत्री रूप की पूजा होती है। सुबह से ही कस्बे के दुर्गा मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

इस बार नवरात्र पूरे 9 दिनों के होंगे जिसे शुभ संकेत माना जाता है। कहते हैं पहले दिन की पूजा से मां के नौ रूपों का आशीर्वाद मिल जाता है। देवी अपने भक्तों को हर मुश्किल से उबार लेती हैं। मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए श्रद्धालु मंदिर में सुबह से ही देवी के दर्शन करने पहुंच रहे हैं।

दुर्गा मंदिर के पुजारी ओमप्रकाश तिवारी ने बताया मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्रि मां के नौ अलग-अलग रुप हैं। नवरात्र के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। इसके बाद लगातार नौ दिनों तक मां की पूजा व उपवास किया जाता है।

दसवें दिन कन्या पूजन के पश्चात उपवास खोला जाता है। इन दिनों माता के भक्तों की भीड़ मंदिर में उमड़ रही है। नवरात्रि के पहले दिन घरों में कलश स्थापना हो चुकी है, भक्तों ने व्रत का संकल्प ले लिया है और चारों तरफ भक्तिपूर्ण माहौल है।

इन स्थानों पर रखीं गयीं दुर्गा प्रतिमाएं – नवरात्रि के अवसर पर नगर में भगतसिंह चैराहा, पावर हाउस, कैनरा बैंक व लोहामंडी में धर्मशाला के पास, नदी तिराहा, नदी पुल पार भी पंडाल लगाकर हवन पूजन व मंत्रोच्चार के साथ दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गयीं है। ग्रामीण क्षेत्र में रूरूकलां, रूरूगंज, कुदरकोट, ऐरवाकटरा, उमरैन, बेला, हरचन्दपुर, देवरांव, कैथावा आदि में भी दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गयीं हैं।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अंक शास्त्र के अनुसार जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आज 28 जनवरी और दिन शनिवार है। ज्योतिष ...