Breaking News

पोषण माह के तहत रेसिपी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

पोषक डलिया के तहत मौसमी सब्जी फल तथा सहजन की फलियों का डेमो प्रदर्शित किया गया

बिधूना। तहसील क्षेत्र में मनाये जा रहे सुपोषण माह के तहत सोमवार को रेसिपी प्रतियोगिता आयोजन किया गया। रामगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में पोषक डलिया के साथ मौसमी सब्जी फल व सहजन की फलियों के डेमो का भी प्रदर्शित किया गया।

अछल्दा ब्लाक के गांव रामगढ़ में बाल विकास विभाग द्वारा सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में रेसिपी प्रतियोगिता की गतिविधि की गयी। जिसमें आसपास की सभी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने मिलकर रेसिपी प्रदर्शन किया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं धात्री तथा किशोरी बालिकाओं ने पोषण आहार संबंधी स्लोगन आदि का प्रदर्शन किया। इस मौके पर पोषक डलिया का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें मौसमी सब्जी फल तथा सहजन की फलियों का प्रदर्शन डेमो के रूप में किया गया।

कार्यक्रम में मौजूद बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती उमाकांत यादव ने गर्भवती धात्री महिलाओं को सहजन के पौधा की फली पत्ती, छाल के फायदे बताये। उन्होंने कहा कि सुपोषित भारत की परिकल्पना को लक्षित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य जन आंदोलन और जनभागीदारी से कुपोषण मिटाना है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष भी सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।


रेसिपी प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सम्पूर्णा त्रिपाठी प्रथम, रानी गुप्ता द्वितीय व कनकलता गौड़ तृतीय स्थान पर रहीं। इस आयोजन में आंगनवाड़ी कार्यकत्री रानी गुप्ता, संपूर्णा त्रिपाठी, कनक लता, सरला देवी, सरोज, नीलम, अजय कुमारी व सुषमा आदि ने हिस्सा लिया।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...