Breaking News

गर्मियों में अवश्य करें नींबू पानी का सेवन, होते हैं ये गजब के फायदे

गर्मी का मौसम आ गया है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए आप नींबू पानी का सहारा जरूर लेते होंगे। यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, नींबू शरीर की कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। यहां हम आपको नींबू पानी की अहमियत और सही तरीके के बारे में बताएंगे।

-नींबू हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

– नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है।

-नींबू मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। नींबू पानी आपको वजन घटाने में भी मदद करता है। नींबू को ठंडे और गर्म पानी दोनों में मिलाकर पी सकते हैं।

-नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।

– नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है, इसका किडनी स्टोन से राहत पहुंचाना। नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि किडनी में पथरी होने से रोकता है। अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको पथरी की समस्या नहीं होगी।

-नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्रतिदिन नींबू का सेवन करने वाले व्यक्ति को बुखार व जुखाम की शिकायत कम ही होती है।

-अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है तो आप एक गिलास नींबू पानी पी लीजिए। इससे आपके मुंह से बदबू आनी भी बंद हो जाएगी और मुंह सूखा भी नहीं रहेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...