Breaking News

ठंड के मौसम में जरूर खाएं ड्राई फ्रूट्स का हलवा, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्मी आने के साथ एनर्जी मिलती है। मगर जैसे कि हर कोई जानता है कि हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों पाए जाते हैं। ऐसे में किसी भी चीज को अधिक खाने से सेहत को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सूखे मेवों से मिलने वाले लाभ तो हर कोई जानता है। मगर आज हम आपको अधिक मात्रा में इसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

वजन घटाने
किशमिश के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं। जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन आप इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

बादाम है हर काम में परफेक्ट
यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है? इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है। दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है। यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है। साथ ही, शानदार तरीके से बादाम से वजन भी घटाया जा सकता है।

Loading...

पिस्ता
पिस्ता हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, रेशा और विटामिन बी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पिस्ता के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।

चिया बीज
छोटे साइज का होने के बावजूद चिया बीज फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न माइक्रोन्यूट्रेंट्स की मात्रा से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स में एक गिलास दूध से अधिक कैल्शियम और एक अखरोट से अधिक ओमेगा-3 पाया जाता हैं, जो हमें सारा दिन ऊर्जा से भरे रखने में सक्ष्म हैं। यह बीज शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ यह आपके शरीर की एकस्ट्रा फैट को खत्म करने में भी मदद करते हैं। आप पानी में 1 चम्मच भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन करेंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

खाने में कहीं नकली जीरे का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, ऐसे करें पहचान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जीरा घर की रसोई का खास मसाला होता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *