Breaking News

प्रेगनेंसी की शुरुआती स्टेज का पता लगाने के लिए जरुर पढ़े यह खबर

कई महिलाएं इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि आखिर #प्रेग्नेंट होने का पता कैसे लगाया जाए, इसके लिए वैसे तो एक किट रहती है, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी की शुरुआती स्टेज का पता आसानी से लगा सकते हैं।

mayoclinic के अनुसार, गर्भ धारण करने के साथ ही महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं। इस खबर में नीचे जानिए प्रेग्नेंट होने के शुरुआत लक्षण

1. उल्टी आने जैसे लगना

गर्भावस्था के दौरान दिन की शरुआत बोझिल लगती है। सुबह कमजोरी और थकान होती है। कुछ भी खाने पर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है। ये प्रेग्नेंट होने का सबसे सामान्य लक्षण माना जाता है।

2. निप्पल का रंग गहरा होने लगता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्भावस्था में होने वाले हार्मोनल चेंस से melanocytes प्रभावित होती हैं,यानी इसका प्रभाव उन कोशिकाओं पर पड़ता है जो निपल के रंग के लिए उत्तरदायी होती हैं।गर्भ धारण करने पर निपल का रंग गहरा हो जाता है।

3. ब्रेस्ट का हैवी हो जाना

ब्रेस्ट का हैवी हो जाना भी एक बेहद सामान्य लक्षण है। दरअसल, ब्रेस्ट के ऊतक हॉर्मोन्स के प्रति अति संवेदनशील होते हैं, जब गर्भ धारण होता है तो शरीर में #हॉर्मोनल_चेंज होना शुरू हो जाते हैं, इससे बेस्ट में सूजन आ जाती है और भारीपन आ जाता है।

4. किसी भी चीज की क्रेविंग होने लगना

गर्भवती महिला में किसी विशेष चीज के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है और हर वक्त वही खाने का दिल करने लगता है. कई बार ऐसा भी होता है कि इस दौरान महिला की डेली डाइट अचानक से बढ़ जाती है.

5. शरीर का तापमान और मूड

गर्भवती होने पर पल-पल में मूड बदलता रहता है। कभी कोई चीज अच्छी लगने लगती है तो कभी उसी चीज से नफरत हो जाती है। इस बात का पूरा ख्याल रखें कि ऊपर बताए गए ज्यादातर लक्षणों की वजह प्रेग्नेंसी हो ये जरूरी भी नहीं है, इसके पीछे और भी दूसरी वजह हो सकती हैं। इसलिए शरीर में इस तरह के बदलाव होने पर डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...