Breaking News

पुनीत सागर अभियान के तहत राष्ट्रीय कैडेट कोर ने चलाया स्वच्छता कैंपेन

लखनऊ। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के देशव्यापी प्रमुख अभियानों में से एक ‘पुनीत सागर अभियान’ के तहत 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्वच्छता अभियान चला कर आम जनों को जागरूक किया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स ने हनुमान सेतू स्थित नदी के आसपास के इलाकों को सफाई कर स्वच्छ्ता का संदेश दिया।

👉कांग्रेस-सपा ने बैठाया ये गणित, समझिए मुस्लिम चेहरे को उम्मीदवार बनाने के सियासी मायने

इस अवसर पर 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के समादेश अधिकारी कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी ने पुुनीत सागर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत और पुनीत सागर अभियान, स्वच्छता की ओर एक अद्भुत पहल हैं। यह पूरे देश मे एनसीसी के द्वारा की जा रही हैं। इस अभियान का उद्देश्य स्थानीय लोगों को ‘स्वच्छ भारत’ के बारे में जागरूक करना और उन्हें संवेदनशील बनाना है।

पुनीत सागर अभियान के तहत राष्ट्रीय कैडेट कोर ने चलाया स्वच्छता कैंपेन

इसके अतिरिक्त कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी ने कहा कि, राष्ट्रव्यापी पुनीत सागर अभियान जैसे कार्यक्रम राष्ट्र के मानस में सकारात्मक बदलाव को रूप देने में मददगार हैं।

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पर्यावरण सुरक्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बढ़ावा देने हेतु राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत पुनीत सागर अभियान में सक्रिय भूमिका निभा रहा हैं। जैसा कि ज्ञात है साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के जल स्रोतों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से पुनीत सागर अभियान शुरू किया हैं, जिसके तहत सबसे पहले देश के समुद्री तटीय क्षेत्रों और नदियों के किनारों पर सफाई के लिए प्रेरित किया गया।

👉वैश्विक रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए भारत आए थे अमेरिकी उप-विदेश मंत्री, मंत्रियों से की मुलाकात

इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक, पोस्टर द्वारा एवं सफाई के माध्यम से जल संरक्षण, प्लास्टिक और अन्य कचरे को हटाकर सहित अन्य जल निकायों को साफ करने का संदेश दिया गया।

इस अभियान में 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के सुबेदार मेजर बाल बहादुर राना, विभिन्न पी आई स्टाफ, सीटीओ, जीसीआई एवं नेताजी सुभाष चंद्र बोस पीजी कॉलेज और महिला विद्यालय पीजी कॉलेज के 120 एनसीसी कैडेट्स ने अपनी सहभागिता निभाई।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...