Breaking News

रेल संबंधी स्थायी समिति ने अयोध्या पहुंचकर किया यात्री सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा

• भारतीय रेल के विभिन्न पीएसयू की निगमित सामाजिक दायित्व (CSR) संबंधित गतिविधियों पर हुई मंत्रणा

लखनऊ। रेल संबंधी स्थायी संसदीय समिति के अध्यक्ष राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता में आज (23 फरवरी 2024) को 11 सदस्यीय सदस्यों ने अपने अध्ययन कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल के अयोध्या नगर में समीक्षा बैठक की।

अपने इस कार्यक्रम के अंतर्गत समिति ने उत्तर रेलवे के मुख्यालय से आयी उप महाप्रबंधक (सामान्य), गुंजन भारद्वाज, मण्डल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा एवं रेलवे के अन्य अधिकारियों तथा रेलवे की अन्य कार्यदायी संस्थाओं IRCON, RITES, CONCOR एवं IRFC के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से आयोजित बैठक में भाग लिया।

रेल संबंधी स्थायी समिति ने अयोध्या पहुंचकर किया यात्री सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा

इस बैठक में दोनों पक्षों के मध्य रेल संबंधी अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं एवं विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई तथा रेलवे के उत्तरोत्तर विकास एवं प्रगति की नई दिशाओं पर मंथन किया गया। इस विषय में समिति द्वारा अपने सुझाव दिए गए।

👉अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव लड़ रहीं कश्मीरी क्रिस्टल कौल, बोलीं- सिख मूल्यों में मेरा गहरा विश्वास

इस सभा के प्रारंभ में समिति के सदस्यों का आयोजक मण्डल द्वारा स्वागत किया गया। इसके उपरांत समिति ने रेलवे सहित समस्त संस्थाओं से आए अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। सभा को आगे बढ़ाते हुए इस अवसर पर RITES द्वारा एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।

रेल संबंधी स्थायी समिति ने अयोध्या पहुंचकर किया यात्री सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा

इसके बाद चेयरमैन द्वारा सभी को संबोधित करते हुए अपने विचार व्यक्त किए गए। चेयरमैन एवं समिति के समस्त सदस्यों ने विशेष गाड़ियों का कुशलतापूर्वक संचालन करते हुए देश के प्रत्येक प्रांत से अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों एवं भक्तों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं हेतु रेलवे की भूमिका का उल्लेख करते हुए मुक्तकंठ से इस कार्य की प्रशंसा की। सभा के अंत में सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

👉कृषि ड्रोन के वित्तपोषण हेतु पीएनबी का आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता

इस बैठक में समिति के अध्यक्ष सहित समस्त सदस्य शताब्दी रॉय, कौशलेन्द्र कुमार, मुकेश राजपूत, रमेश चंद्र कौशिक, केसरी देवी पटेल, चंद्राणी मुर्मू, नरहरी अमीन, अजीत कुमार भूयन, खिरू महतो एवं डॉ प्रशांत नंदा सम्मिलित हुए।

रेल संबंधी स्थायी समिति ने अयोध्या पहुंचकर किया यात्री सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा के अनुसार इस कार्यक्रम के अगले चरण में समिति के समस्त सदस्यों का आगमन अयोध्या धाम स्टेशन पर हुआ एवं वहां पहुंचकर सदस्यों ने रेल प्रशासन के अधिकारियों के साथ स्टेशन, परिसर सहित अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन किया एवं सदस्यों द्वारा स्टेशन भवन तथा इस पर उपलब्ध यात्री सुविधा तथा यात्री प्रबंधन की सराहना की गई।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...