Breaking News

राष्ट्रीय शिक्षा निति 2020: डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्विद्यालय में वेबिनार का आयोजन

डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्विद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 विषय पर एक वेबिनार सम्पन्न हुआ। वेबिनारके मुख्य अतिधि डॉ. दिनेश शर्मा उप उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश ने नई शिक्षा निति को एक बदलाव की पहल बताते हुए नई शिक्षा नीति के जरिये मातृभाषा पर भी जोर दिया।

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस नई शिक्षा नीति से हमारेदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह निति एक दूरदर्शी सोच के तहत जन-जन को जोड़ने का काम करेगी। इस निति के तहत विदेश के प्रख्यात कॉलेजों को यहाँ भारत में खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी, जिससे भारत के छात्रों की देश में रहकर ही अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि रहे लखनऊ विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राए ने अपने विचार रखते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के जरिये शिक्षा की पहुुँच हमारे समाज के हर वर्ग तक विकसित होगी। जो वर्तमान शिक्षा निति में बदलाव लाकर एक सही दिशा देगी। कार्यक्रम के विशिष्ट्ट अतिधि रहे उत्तर प्रदेश के अपर महाधिवक्ता विनोद कुमार शाही ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति फाउंडेशन स्टेज पर जो देती है जो छात्रों के सामग्र विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा, इस नीति में कौशलता पर जोर दिया गया है जो विषयों की बाध्यता खत्म कर युवकों को सही दृश्ष्ट्टकोण प्रदान करेगा।

वेबिनार का स्वागत सम्बोधन संस्था के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार भटनागर द्वारा किया गया। उन्होंने कहा की यह निति छात्रों के विकास में एक अहम योगदान प्रदान करेगी। कार्यक्रम के निदेशक डा. मनोज कुमार ने धन्यवाद सम्बोधन और कार्यक्रम कॉर्डिनेटर आकाश राज चौहान ने कार्यक्रम का संचालन किया।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...