Breaking News

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने चीन को दी कड़ी चेतावनी, कहा- जहां खतरा पैदा होगा, वहां…..

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने विजयादशमी के मौके पर रविवार को चीन को दी चेता​​वनी देते हुए कहा कि भारत जहां खतरा पैदा होगा, वहां लड़ाई लड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा अच्छे लोगों के लिए लड़ेगा, स्वयं के लिए नहीं। डोभाल ने कहा कि ‘राष्ट्र’ को भारत के संतों ने बनाया है, इसलिए यह ‘राज’ समाप्त हो सकता है लेकिन ‘राष्ट्र’ कभी नहीं।

Indo-China border dispute

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल रविवार सुबह परिवार के साथ ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन पहुंचे परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। एनएसए अजीत डोभाल ने चीन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि भारत जहां खतरा पैदा होगा वहां लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम युद्ध तो करेंगे, अपनी जमीन पर भी करेंगे और बाहर भी करेंगे लेकिन निजी स्वार्थ के लिए नहीं, परमार्थ के लिए करना पड़ेगा। हम ज्यादा से ज्यादा अच्छे लोगों के लिए लड़ेंगे, स्वयं के लिए नहीं।

उन्होंने कहा कि हम सिर्फ अपने राष्ट्र को सुरक्षित करते हैं, हम केवल अपने राज्य को सुरक्षित रखने का प्रयास करते हैं। डोभाल ने कहा कि ‘राष्ट्र’ भारत के संतों ने बनाया है और यह ‘राज’ समाप्त हो सकता है लेकिन ‘राष्ट्र’ कभी समाप्त नहीं हो सकता। प्रांगण के पीपल, वटवृक्ष और पाकड़ के विशाल पेड़ों के निहारते हुये प्रकृति रक्षा का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पेड़ -पौधों की रक्षा करनी चाहिए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए परमार्थ गुरुकुल के ऋषिकुमार स्वामी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने परमार्थ निकेतन में प्रातःकालीन यज्ञ में भी हिस्सा लिया।

Indo-China border dispute

इससे पूर्व आज सुबह शस्त्र पूजन के बाद रक्षा मंत्री ने चीन को चेताते हुए कहा था कि उन्हें भरोसा है कि भारतीय सेना किसी को भी देश की एक इंच भी जमीन नहीं लेने देगी। इस अवसर पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी उनके साथ मौजूद थे।

रक्षा मंत्री ने शस्त्र पूजन के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘भारत चाहता है कि तनाव ख़त्म हो और शांति स्थापित हो, लेकिन कभी-कभी नापाक गतिविधियां होती हैं। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि हमारी सेना भारत की एक इंच ज़मीन भी दूसरे के हाथ में नहीं जाने देगी।’ उन्होंने कहा कि हाल ही में लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर जो कुछ भी हुआ और जिस तरह से हमारे जवानों ने बहादुरी से जवाब दिया, इतिहासकार हमारे जवानों की वीरता और साहस के बारे में सुनहरे शब्दों में लिखेंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...