Breaking News

NEET 2020 Result: नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, अपने मोबाइल या स्मार्टफोन पर ऐसे करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस साल 15.97 लाख  उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से  85-90 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। NEET 2020 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ntaaneet.ac.in पर मेरिट लिस्ट के रूप में घोषित किए गए हैं।. छात्र NEET 2020 लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने NEET परिणाम 2020 चेक कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है या साइबर कैफे में नहीं जा सकते हैं, वे कुछ सरल स्टेप्स का पालन करके अपने स्मार्टफोन पर परिणाम भी डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET 2020 Result: मोबाइल फोन पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in और  nta.nic.in पर जाएं.
– होम पेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
– नया पेज खुलने पर पूछी गई जरूरी जानकारी भरें.
– जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.
– भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट ले सकते हैं.

NTA NEET परिणाम का उपयोग भारत भर में लगभग 80,005 MBBS, 26,949 BDS, 52,720 आयुष, और 525 BVSc और AH सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाएगा। इस साल, 15 AIIMS में 1205 सीटों और 2 JIPMER संस्थानों में प्रवेश को अखिल भारतीय परामर्श में शामिल किया जाएगा।

इस साल, सभी ईएसआईसी चिकित्सा और दंत चिकित्सा संस्थानों में आईपी कोटा के तहत सीटों को अखिल भारतीय कोटा में विलय कर दिया जाएगा। 317 से अधिक सीटें अब अखिल भारतीय परामर्श में छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी। आवंटन NEET के परिणाम और योग्यता के आधार पर होंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...