Breaking News

नोडल अफसर ने किया कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण

फिरोजाबाद। जिले के नोडल अधिकारी रिग्जियान सैम्फिल द्वारा आज जिला पंचायत में संचालित एकीकृत कोविड कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर का स्थलीय निरीक्षण किया। उनके साथ उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत एकीकृत कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गई है, जो कि चैबीसों घंटे संचालित है तथा तीन पालियों में विभाजित किया गया है, प्रथम पाली में प्रातः 08 से 04 बजे तक द्वितीय पाली में 04 से 12 बजे तक एवं तृतीय पाली में रात्रि 12 से 08 बजे तक संचालित है किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उन समस्याओं का प्रभावी निस्तारण किया जा रहा है।

तत्पश्चात नोडल अधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करें, ताकि इस संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके हमें पूरी प्रतिबद्धता के साथ कोरोना को हराना है। उन्होने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सभी व्यवस्थाऐं चाक-चैबंद रहें। डयूटी पर तैनात चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी अपने दायित्वों के प्रति सजग रहते हुए, लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं मुहैया करायें। सीएचसी प्रभारी डॉ संजीव द्वारा नोडल अधिकारी को यह भी बताया गया कि जांच के उपरांत कोविड-19 से पॉजिटिव मरीजों को भर्ती करने के लिए एफएफ मेडिकल कॉलेज में भी सुविधा उपलब्ध है।

इसके उपरांत विकास खण्ड टूण्डला के ग्र्राम बसई के प्राथमिक विद्यालय में ग्राम प्रधान राजेन्द्र एवं निगरानी समिति के सदस्यगणों, आशा एवं आगनबाड़ी कार्यत्रियों के साथ सीधे संवाद करते हुए, उन्होने कहा कि यहां कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए, संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्यों की प्राथमिकता पर सैम्पिलिंग कराकर जांच कराई जाए। साथ ही संक्रमित व्यक्ति के आसपास के घरों में रहने वाले व्यक्तियों की भी रैण्डम तौर पर सैम्पिलिंग की जाए। संक्रमित मरीज के सम्पर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी गम्भीरता से किया जाए। साथ ही संक्रमित घर के आसपास कंटेटमेंट जोन घोषित कर व्यापक पैमाने पर सैनेटाइजेशन किया जाए। उन्होने आशा, एएनएम, आगनबाडी कार्यकत्रियों से कहा कि वह लोगों को प्रेरित करें कि अगर किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम, सीने एवं गले में दर्द जैसे लक्षण हो तो वह इसे छुपाऐ नही बल्कि खुद आकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराए, लक्षण छुपाने से आपके परिजन एवं पास पड़ोसी भी संक्रमण की चपेट में आ जायेंगे और कोरोना संक्रमण की चैन को तोडना नामुकिन हो जाएगा।

निगरानी समिति के माध्यम से जानकारी करने पर उन्होने पाया कि गांव में दो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है, जिनको घर पर ही होम आइसोलेट कर दिया है तथा उनके सम्पर्क में आये हुए व्यक्तियों की भी सैम्पिलिंग कराकर जांच की जा रही है। इसके उपरांत नोडल अधिकारी द्वारा दोनो मरीजों योगेश एवं योगेन्द्र कुमार के घर जाकर उनका हालचाल जाना एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होने कहा कि होम आइसोलेशन में मरीज पूरी सतर्कता बरतें, नियमों का पालन करें, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गयी दवाओं का समय से सेवन कर घर में एकांत वास में ही रहें। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नीता कुलश्रेष्ठ, उपजिलाधिकारी सदर राजेश कुमार, उपजिलाधिकारी टूण्डला डा. बुशरा बानो, क्षेत्राधिकारी टूण्डला अभिषेक श्रीवास्तव, सीएससी प्रभारी डा. संजीव उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...