Breaking News

नोडल अफसर ने आइसोलेशन वार्ड के भर्ती मरीजों से फोन पर बात कर ली व्यवस्थाओं की जानकारी

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव रेशम हथकरघा, एवं जनपद नोडल अधिकारी राम रमन ने गुरूवार को जनपद भ्रमण के दौरान प्रशासनिक आला अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड-19 की समीक्षा की व मेडिकल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड एवं जैन नगर खेडा का निरीक्षण किया। बैठक के दौरान नोडल अधिकारी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब तक जिला प्रशासन द्वारा किये गये कार्याेें की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक के दौरान उन्होने आइसोलेशन वार्ड की जानकारी करते हुये उसमें टायलेट पेयजल व साफ सफाई, बिजली, पानी, टेलीविजन आदि व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की एवं आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की लिस्ट में से रैण्डम दो मरीज कुलदीप व चिराग से फोन मिलाकर सीधे बातकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और पूछां की वहां पर कोई परेशानी तो नही है। उन्होने वहां खाना-पानी, बिजली, साफ-सफाई एवं चिकित्सकीय देखभाल के बारे में पूछां, जिस पर मरीजों ने संतोषजनक उत्तर देते हुये बताया कि खाना पानी पर्याप्त रूप से मिल रहा है और बताया कि उन्हे किसी प्रकार की परेशानी नही है, जिस पर नोडल अधिकारी ने संतोष व्यक्त किया।

डीएम ने किया दावा, जांच करवाने खुद निकल रहे हैं लोग

प्रशासनिक अधिकारियों से अब तक कोरोना संक्रमण पर किये गये कार्याें का अनुभव पूंछा जिस पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बताया कि अब लोंगों की कोरोना से झिझक दूर हो रही है और लोग लक्षण दिखने के बाद टेस्टिंग के लिए निकल रहें हैं और स्वेच्छा से वह बूथों पर आ रहे हैं। उन्होने बताया कि अधिकतर लोग मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी कर रहे है और जो लोग मास्क लगाये बिना बाहर घूमते देखे जाते हैं। उन्हे कोरोना प्रशिक्षण केंद्र पर ले जाकर दो से तीन घण्टें बिठाकर कोरोना से बचने की सावधानियां के बारें में बताया जाता है। ताकि वह बिना मास्क पहने न घूमें और कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करें।

2100 कर्मचारियों से कराया जा रहा सेनेटाइज़िंग का काम

नोडल अधिकारी ने जनपद में एण्टीलार्वा छिड़काव, सैनेटाइज, साफ-सफाई व सैनेटाइज मशीनों के बारें में जानकारी चाहीं, जिस पर नगर आयुक्त विजय कुमार ने बताया कि फिरोजाबाद नगर निगम क्षेत्र में 70 वार्ड है, जिसमें 2100 सफाई कर्मी व सुपरवायजर को लगाकर लगातार अभियान चलाकर सफाई की जा रही है। प्रत्येक वार्ड में सैनेटाइज मशीनें उपलब्ध करायीं गयी है और शनिवार और रविवार के दिनों में विशेष रूप से सफाई करायी जाती है।

उन्होंने कहा कि जिस गली मोहल्ले से कोविड पाॅजिटीव केस की जानकारी मिलती है, उस स्थान को दो बार सैनेटाइज कराया जाता है। जिस पर नोडल अधिकारी प्रसन्नता व्यक्त करते हुये सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दियें कि वह भी अपने यहाँ नगर पालिका, नगर पंचायत क्षेत्रों में इसी प्रकार से अभियान चलाकर एण्टीलार्वा छिड़काव, सैनेटाइज, साफ-सफाई व सैनेटाइज करायें।

बैठक के पश्चात नोडल अधिकारी ने मेडिकल अस्पताल के कोविड आइसोलेशन ब्लाॅक का निरीक्षण किया वहां उन्होने वार्ड में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से एलईडी स्क्रीन पर वार्ड की व्यवस्थाओं को देखा और प्रिंसिपल संगीता अनेजा से जानकारियां प्राप्त की। उन्होने क्राॅस जांच के लिए फोन से वार्ड के मरीजों से बात कर वार्ड की जानकारियां प्राप्त की जो संतोषजनक पाई गयीं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन, नगर मजिस्ट्रेट कुवंर पकंज, एसडीएम एकता सिंह, सीएमएस डा. आलोक सहित सम्बन्धित अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अरविन्द शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

नवयुग की पूर्व छात्रा का दिल्ली पुलिस में चयन

लखनऊ। एसएससी के माध्यम से दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल पोस्ट पर चयनित महाविद्यालय ...