Breaking News

अब नजदीकी Post Office में बनवाएं और अपडेट कराएं अपना आधार, जानिए पूरी बात

ग्रामीण भारत में पोस्ट ऑफिस की महत्ता अभी भी बहुत ज्यादा है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस लगातार अपने काम में सुधार की दिशा में काम कर रहा है. इसके अलावा यहां सुविधाओं का भी विस्तार किया जा रहा है. इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर कहा कि अब आप अपने नजदीकी डाक घर में आधार कार्ड का नामांकन या अपडेशन कर सकते हैं. इसके लिए हर राज्य में कहां-कहां यह सुविधा उपलब्ध है उसकी पूरी लिस्ट शेयर की गई है.

अगर आधार की डेमोग्राफी डिटेल यानी नाम, ऐड्रेस, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जेंडर को अपडेट कराना है तो इसके लिए आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होता है. अब पोस्ट ऑफिस में ये सारे काम हो जाएंगे. आधार सेवा केंद्र पर बायोमिट्रिक डिटेल भी अपडेट होती है. अब यह काम पोस्ट ऑफिस पर भी किया जा सकता है. अगर आधार की जानकारी को अपडेट करवाते हैं तो इसके लिए चार्ज देना होता है. हर बार जानकारी अपडेट करवाने पर 50 रुपए लगते हैं.

कुछ कामों के लिए आधार सेंटर जरूरी, बाकी के काम ऑनलाइन संभव

आधार में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट होते हैं. ज्यादातर काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं, लेकिन कुछ काम के लिए आधार सेंटर जाना जरूरी होता है. अगर बायोमेट्रिक पहचान अपडेट करवानी है तो इसके लिए आधार सेंटर जाना जरूरी है. अगर पुराना रजिस्टर्ड नंबर आपके पास नहीं है तो मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए आधार सेंटर जाना होगा. अपडेशन की कोई भी प्रक्रिया ओटीपी के बिना पूरी नहीं होगी. ऐसे में मोबाइल नंबर नहीं होने पर आप ऑनलाइन कुछ भी नहीं कर पाएंगे.

एनरोलमेंट के लिए पोस्ट ऑफिस या आधार सेंटर जाना जरूरी

अगर किसी का आधार कार्ड नहीं बना है तो भी यह पोस्ट ऑफिस पर बन सकता है. आधार एनरोलमेंट पूरी तरह फ्री है. इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगता है. एनरोलमेंट के समय एप्लिकेंट का डेमोग्राफिक डिटेल और साथ में बायोमेट्रिक डिटेल की भी जरूरत होती है. एनरोलमेंट के लिए आधार सेंटर जाना जरूरी होता है. अगर कोई अंधा है या फिर उसके फिंगर नहीं हैं, इसके बावजूद आधार सॉफ्टवेयर में ऐसे लोगों के लिए एनरोलमेंट की सुविधा दी गई है.

About Ankit Singh

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...