Breaking News

अब मोबइल फोन से मिलेगी नौकरी, ‘Google’ ने इस ऐप को किया लॉन्च

कोरोना वायरस संक्रमण के साथ-साथ मंदी का दौर भी चल रहा है. लोग कोरोना काल में मंदी ने कई कंपनियों पर ताला लगावा दिया है जबकि कई लोगों की नौकरी जाने की भी बड़ी वजह बनी. अब दोबारा नौकरी की तलाश में लोग वेबसाइट और इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं. इसी को देखते हुए गूगल ने नई योजना तैयार की है जिसके जरिए वो यूजर्स को फोन पर ही नौकरी दिलायेगा.

​बता दें कि बेरोजगार युवकों के लिए गूगल ने भारत में एक नई मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है, जहां लोग अपनी मनपसंद नौकरी की तलाश कर सकेंगे. इस ऐप को कोरमो जॉब्स  नाम दिया गया है. आपको बता दें कि गूगले ने इस ऐप को पिछले साल लॉन्च किया था. साल 2019 तक गूगल प्ले स्टोर ये ऐप ‘स्पॉट’ के नाम से उपलब्ध थी. लेकिन गूगल ने अब इसे रिब्रांड कर नए नाम और फीचर के साथ लॉन्च किया है. 

इस मोबाइल एप्लीकेशन पर बड़ी संख्या में नौकरी ढूंढ रहे लोग और वर्कर्स की तलाश कर रहीं विभिन्न कंपनियां एक्टिव हैं. कोविड-19 के न्यू नॉर्मल दौर में जब बहुत से लोग जॉब्स खोज रहे है वहीं जॉब सर्च के व्यवहार में बदलाव देखने को मिला है. ऐसे में कंपनी ने रिमोट इंटरव्यू जैसे फीचर को जोड़ा है. जो लोगों को घर बैठे-बैठे इंटरव्यू देने में मददगार साबित होगा.

गूगल के अनुसार, जोमैटो और डुंजो जैसी बड़ी कंपनियां भी इसके जरिए नए उम्मीदवारों की तलाश कर रही हैं. गूगल के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म पर 20 लाख से अधिक वेरिफाइड नौकरियां पोस्ट की जा चुकी थीं, जिससे प्रभावित होकर गूगल ने कोरमो जॉब्स को लॉन्च किया है. बता दें कि गूगल के कोरमो जॉब्स​ प्लेटफॉर्म की टक्कर भारत में लिंक्डइन (LinkedIn) से होगी क्योंकि इस समय वह भारत का बड़ा प्रोफेशनल जॉब नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है.

गौरतलब है कि भारत में गूगल करीब 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं को अपनी सर्विस उपलब्ध कराता है. ऐसे में अब लोगो को नौकरियां ढूंढने में आसानी होगी. इस ऐप में अगल-अलग स्किल्स के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी की जॉब्स मौजूद हैं. 

 
इस ऐप को इस्तेमाल ​करने के लिए सबसे पहले यूजर को गूगल प्ले स्टोर (Google Play) स्टोर से कोरमो जॉब्स एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद उसमें अपनी स्किल्स की जानकारी देनी होगी और सर्च बटन दबाना होगा. इसके तुरंत बाद ही आपके सामने ढेरों वर्कर्स की तलाश कर रही कंपनियों की लिस्ट खुल जाएगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...