Breaking News

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 416 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

भारतीय इक्विटी सूचकांक शुक्रवार को लाभ के साथ कारोबार करते दिखे। उम्मीद से अधिक तेजी से घरेलू आर्थिक विकास और इन-लाइन अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने बाजार की मजबूती को बढ़ावा दिया। सुबह करीब 9.51 बजे बीएसई सेंसेक्स 600 अंकों की तेजी के साथ 73,109 पर कारोबार करता दिखा।

निफ्टी 183 अंकों की तेजी के साथ 22,171 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील और पावर ग्रिड लाभ में रहे जबकि सनफार्मा, इन्फोसिस, नेस्ले इंडिया और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर गिरावट के साथ खुले।

भारत की अर्थव्यवस्था 2023 के अंतिम तीन महीनों में उम्मीद से बेहतर 8.4 प्रतिशत बढ़ी – जो डेढ़ साल में सबसे तेज गति है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर में वृद्धि दर पिछले तीन वर्षों में 7.6 प्रतिशत से अधिक थी, और इसने चालू वित्त वर्ष (अप्रैल 2023 से मार्च 2024) के अनुमान को 7.6 प्रतिशत तक ले जाने में मदद की।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि आज बाजार को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर जीडीपी वृद्धि दर होगी। उन्होंने कहा, ‘जीडीपी के प्रभावशाली आंकड़े बुल मार्केट को बुनियादी समर्थन प्रदान करते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...