Breaking News

अब एनटीए नहीं कराएगा जेईई मेन एग्जाम! इस नए बोर्ड को दी गई ये जिम्मेदारी

जेईई एग्जाम की तैयारी में जुटे हुए हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि जेईई मेंस एग्जाम की जिम्मेदारी अब एनटीए नहीं कारएगा। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी जिम्मेदारी के लिए एक नए बोर्ड का गठन किया है।

अब ये बोर्ड ही आईआईटी और एनआईटी में नामांकन के लिए एंट्रेंस टेस्ट कराएगा। इस बोर्ड का नाम जेईई एपेक्स बोर्ड (JAB) है। इसी बोर्ड को जेईई मेन एग्जाम कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बोर्ड के चेयरमैन बीएचयू के कुलपति प्रो. एस.के. जैन को बनाया गया है।

ये हैं मेंबर

जानकारी दे दें कि इसके अतिरिक्त इस बोर्ड में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईआईटी लखनऊ, आईआईटी मद्रास, एनआईटी राउरकेला, एनआईटी सुरतकल, आईआईआईटी हैदराबाद, आईआईटीएम ग्वालियर के डायरेक्टर, मध्य प्रदेश, असम, मणिपुर, महाराष्ट्र, यूपी, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, सीबीएसई के चेयरमैन, एनआईसी, एनटीए और सी-डैक के डायरेक्टर जनरल व एमओई के एडिशनल सेक्रेटरी और ज्वाइंट सेक्रेटरी को मेंबर बनाया गया है।

होगा खुद का सचिवालय

नोटिफिकेशन के मुताबिक, JAB के पास खुद का एक स्थायी सचिवालय होगा, जो एनटीए द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, जेईई इंटरफेस ग्रुप आर्थिक सहायता देगा। जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनटीए जेईई एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने के लिए प्रशासनिक और लॉजिस्टिक मदद देगा। जानकारी दे दें कि जेएबी के पास एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने के लिए पॉलिसी, रूल और रेगुलेशन स्थापित करने का अंतिम अधिकार होगा। जेईई एडवांस एग्जाम का आयोजन बोर्ड द्वारा संचालन संस्थान के साथ किया जाएगा।

कब होगी पहले चरण की परीक्षा?

जेईई मेंन एग्जाम का शेड्यूल जारी हो चुका है। इसके पहले चरण की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक आोयजित की जाएगी। वहीं, रिजल्ट 22 से 24 फरवरी 2024 तक जारी होगा। पहले सेशन को आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण जेईई मेन अप्रैल की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल के बीच की जानी है। इसके रिजल्ट 8 से 11 मई 2024 तक जारी होगा। बता दें कि परीक्षा ऑनलाइन होगी। जेईई मेन के स्कोर पर 32 NIT, 26 IIIT आदि में एनरोलमेंट होगा। बता दें कि जेईई मेन में करीबन 12 लाख स्टूडेंट शामिल होते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

दाल बाटी बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, खाकर हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलियां

जब भी राजस्थान का नाम जहन में आता है तो वहां के कल्चर, रहन-सहन, खान ...