Breaking News

अब ATM से पैसे निकालने पर आयेगा OTP, इस सरकारी बैंक ने बदला नियम

एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आता ही रहता है। ताकि कोई दिक्कत ना पेश आए। जानकारी के अनुसार अब एसबीआई फ्रॉड रोकने के लिए नया प्लान कर रहा है। अब 1 जनवरी से एसबीआई एटीएम से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए एटीएम से पैसों की निकासी पर ओटीपी अनिवार्य करने जा रहा है। यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से उनके ही एटीएम से रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद भी एटीएम से पैसे निकलेंगे।

बैंक यह व्यवस्था दस हजार या उससे ऊपर की निकासी पर लागू कर रहा है। स्टेट बैंक अधिकारियों के अनुसार एटीएम से अवैध लेनदेन और जालसाजी की घटनाएं काफी बढ़ी हैं। एसबीआई ने इन घटनाओं का अध्ययन किया तो पाया कि 68 फीसदी फ्रॉड रात में किए गए हैं। ओटीपी सिस्टम द्वारा जनरेट किया जाएगा, जिसमें अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों होंगे। ये ओटीपी केवल एक लेनदेन के लिए मान्य होगा और निश्चित अवधि के बाद स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा।

बैंक ने स्पष्ट किया है कि ओटीपी के अलावा एटीएम से रुपए की निकासी संबंधी अन्य कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिट कार्ड धारकों पर लागू होगी जो स्टेट बैंक का एटीएम इस्तेमाल करेंगे। यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो यह नियम लागू नहीं होगा। इसी तरह से यदि आप दूसरे बैंक के डेबिट कार्ड से एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो उस पर भी यह नियम लागू नहीं होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...