Breaking News

अब घर बैठे डाक विभाग बनाएगा पेंशन भोगियों का जीवित प्रमाण पत्र

चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्ग पोस्ट इन्फो एप से ले सकते हैं सेवा का लाभ :अधीक्षक

रायबरेली। भारतीय डाक विभाग द्वारा अब घर बैठे ही पेंशन भोगियों को जीवित प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है।
ध्यातव्य है कि हर वर्ष पेंशन भोगियों को पेंशन प्रदाता संस्थान में जीवित प्रमाण पत्र जमा करना होता है। जिसके लिए बैंक और ट्रेजरी ऑफिस में पेंशनरों की भारी भीड़ देखने को मिलती है एवं बुजुर्ग पेंशनरों को काफी असुविधा झेलनी पड़ती है।

इन्हीं सब समस्याओं से पेंशनरों को निजात दिलाने हेतु भारतीय डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के डीएलसी ऐप के माध्यम से घर बैठे ही Rs.70 के शुल्क पर जीवित प्रमाण पत्र जारी करने की व्यवस्था की है। यह जानकारी रायबरेली मंडल के अधीक्षक डाकघर पुरुषोत्तम नाथ ने दी।

अधीक्षक #डाकघर पुरुषोत्तम नाथ ने बताया की भारतीय डाक विभाग के सरकारी ऐप पोस्टइन्फो को इंस्टॉल करने के बाद सर्विस रिक्वेस्ट विकल्प चुनकर पेंशनभोगी अपना पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड सहित दर्ज कर देंगे जिसके बाद यह रिक्वेस्ट उस पिनकोड के डाकघर को अग्रेषित कर दी जाएगी।

संबंधित डाकघर अपने डाकिया को उक्त पते पर भेज कर रिक्वेस्ट डालने वाले पेंशन धारक का जीवित प्रमाण पत्र जारी करवा देगा। और यह जीवित प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी होकर सीधे पेंशन धारक के पीपीओ में फीड हो जाएगा। जिससे कि पेंशन देने वाले संस्थानों से लेकर ट्रेजरी और बैंकों में लगने वाली भीड़ से भी बचा जा सकेगा और पेंशन भोगियों को कहीं पर जाकर लाइन लगाने से भी छुटकारा मिल सकेगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

परिवार से दूर रहकर काम-धंधे के साथ बीमारी को मात देना कठिन पर असम्भव नहीं- बलिराम कुमार खैरवार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • प्रवासी कामगार बलिराम की मानो बात- लक्षण ...