Breaking News

अब तेज भूकंप ने इक्वाडोर में मचाई भारी तबाही, मचाई भारी तबाही

क्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर (Ecuador) के दक्षिणी इलाकों में शनिवार (18 मार्च) को शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर 6.8 तीव्रता के भूकंप ने वहां भारी तबाही मचाई है।

WPL 2023: मुंबई इंडियंस के बाद प्लेऑफ में पहुंची ये टीम , जानकर लोग हुए हैरान

इक्वाडोर

अब तक कम से कम 14 लोगों की मौत की खबर है। भूकंप के तेज झटके में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और लोग सड़कों की ओर भागे। उतेतरी पेरू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने देश के तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल की सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है। भूकंप के झटके उत्तरी पेरू में भी महसूस किए गए। राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है। अधिकारियों ने कहा है कि अज़ुए में एक व्यक्ति की मौत एक कार पर दीवार गिरने से हुई और एल ओरो में कम से कम तीन पीड़ितों की मौत एक सुरक्षा कैमरा टॉवर के गिरने से हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की तबाही में घायल हुए लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है, लेकिन उनकी विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है। यूएसजीएस ने झटके को “ऑरेंज अलर्ट” करार दिया है और कहा है कि यह आपदा संभावित रूप से व्यापक है और इसमें हताहतों की संख्या और ज्यादा होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की वजह से इक्वाडोर के दक्षिणी इलाकों में भारी पैमाने पर भवनों को नुकसान पहुंचा है लेकिन अभी तक सुनामी के संकेत नहीं मिले हैं।

राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने संवाददाताओं से कहा कि भूकंप ने “बिना किसी संदेह के… बड़ी आबादी के बीच खतरे की घंटी बजा दी है।” लासो के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पीड़ितों में से 11 की मौत तटीय राज्य एल ओरो में और दो पहाड़ी राज्य अजुए में हुई है।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...