अब महीने में दो बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन

• हर माह की 24 तारीखको सभी एफ.आर.यू. पर होगा आयोजन
• अभी तक हर माह की नौ तारीख को केन्द्रों पर मनाया जाता था दिवस
• मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम

सुल्तानपुर। हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का विस्तार करते हुए अब मातृत्व स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं। सरकार और स्वास्थ्य विभाग का जोर कार्यक्रम का विस्तार करते हुए गर्भावस्था से जुड़ी जांच और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने पर है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी का कहना है कि कार्यक्रम के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए अब हर माह की 24 तारीख को सभी प्रथम संदर्भन इकाई (एफ.आर.यू.) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” का आयोजन किया जायेगा।

डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि विस्तारित अभियान के तहत अब हर माह की नौ तारीख़ के साथ 24 तारीख़ को मातृत्व क्लीनिक पर गर्भवती महिलाओं को कम से कम एक बार विशेषज्ञ अथवा एम.बी.बी.एस. चिकित्सक की देख-रेख में निःशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार से आच्छादित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी एफ.आर.यू. के चिकित्सा अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं।

इन एफ.आर.यू. पर आयोजित होगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान : जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता सुजीत मौर्य ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर, दोस्तपुर, जयसिंहपुर, बल्दीराय और लम्भुआ, कुल छ: केंद्र एफ.आर.यू. के रूप में कार्य करते हैं। इन सभी पर 24 अप्रैल को मातृत्व क्लिनिक का आयोजन होगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भारतीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, July 04, 2022 उत्तर प्रदेश। ...