Breaking News

सेहत से जुड़े सवाल – “डॉक्टर से सुनिये” और जानिये बीमारियों का हाल

  • 22 अप्रैल की शाम 3 से 6 बजे के मध्य होगा सजीव प्रसारण
  • कार्यक्रम में यूआरएल लिंक https://webcast.gov.in/up/helth से जुड़ें
  • पूछें अपने सवाल- स्वास्थ्य क्षेत्र के दिग्गज देंगे जवाब

सुल्तानपुर। बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने और लोगों की जिज्ञासाओं एवं शंकाओं के समाधान को लेकर प्रदेश सरकार ने एक अनूठी पहल की है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में आगामी 22 अप्रैल को शाम 3 से 6 बजे के मध्य एनआइसी के माध्यम से “डॉक्टर से सुनिये” कार्यक्रम के तहत आमजन के साथ संवाद स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर निर्देश जारी किए हैं।

सीएमओ डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के बुनियादी ढाँचे, आयुष्मान भारत योजना, मलेरिया, डेंगू, जेई, स्क्रब टॉयफस एवं कोविड-19, ब्लड प्रेशर, शुगर, गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच, नवजात की प्रथम 28 दिनों में देखभाल एवं नियमित टीकाकरण को लेकर करीब दो घंटे तक चर्चा की जाएगी। इसके बाद करीब एक घंटे का समय लोगों के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निर्धारित किया गया है।

कार्यक्रम से इस तरह जुड़ें – वेबकास्ट पर लाइव प्रसारित कार्यक्रम “डॉक्टर से सुनिये” को देखने-सुनने के लिए यूआरएल लिंक https://webcast.gov.in/up/helth से जुड़ सकते हैं। इस कार्यक्रम के प्रतिभागी अपना प्रश्न अंग्रेजी अथवा हिन्दी में वाट्स-अप नम्बर 9412487707, 9415004437 और 8299572102 पर पूछ सकते हैं। सीएमओ ने बताया कि सभी एएनएम, सीएचओ, संगिनी, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अपने टैबलेट, स्मार्ट फोन, लैपटॉप/डेस्क टॉप के माध्यम से लिंक से जुड़ने और समुदाय के पांच से दस लाभार्थियों एवं अभिभावकों को प्रसारण से जोड़ने के निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ कर्मी अपने साथ प्रसारण में जोड़े गए लाभार्थियों के साथ सेल्फी लेकर स्थानीय वाट्स-अप ग्रुप पर अपलोड करेंगे। जिलों से ऐसे ही चयनित फोटोग्राफ प्रादेशिक वाट्स-अप ग्रुप व सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा।

कार्यक्रम के विशेषज्ञ पैनल में यह होंगे शामिल – “डॉक्टर से सुनिये” कार्यक्रम में पैनलिस्ट के रूप में भूतपूर्व महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. मिथिलेश चतुर्वेदी, राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय घई, राज्य सर्विलांस अधिकारी डॉ. विकासेन्दु अग्रवाल, ई.डी. टी.एस.यू. डॉ. बसंथ, साँची सी.ई.ओ. संगीता सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ. मधुप बाजपेयी, यूनीसेफ से डॉ. कनुप्रिया सिंघल, बीएमजीएफ से डॉ. देवेन्द्र खंडैत, पाथ से डॉ. औरपित पटनायक और टीएसयू से डॉ. वंदना सिंह उपस्थित रहेंगे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...