Breaking News

अब ट्रेनों में चाय पीने के साथ-साथ भोजन और नाश्ता करना यात्रियों पड़ेगा भारी

अब ट्रेनों में चाय पीने वालों के होश उड़ेंगे, इतना ही नहीं बल्कि भोजन और नाश्ता करना भी भारी यात्रियों पर भारी पड़ेगा। क्योंकि अब रेल यात्रा करने के दौरान चाय, नाश्ता और भोजन के लिए ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर जारी किया गया है। इससे पता चलता है कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा किया जा रहा है। इन ट्रेनों के टिकट लेते समय ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा भी देना होता है। इनके अलावा अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को महंगाई से जूझना पड़ेगा।

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए चाय नाश्ता और भोजन के लिए लागू नई दरों के मुताबिक सेकंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये और स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। दुरंतो के स्लीपर क्लास में नाश्ता या भोजन के लिए पहले 80 रुपये देने होते थे लेकिन अब 120 रुपये देने होंगे। इनके अलावा शाम की चाय की 20 रुपये की बजाए अब 50 रुपये की मिलेगी।

नए मेन्यू और शुल्क टिकटिंग सिस्टम में 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे। हालांकि इनको लागू 120 दिनों के बाद किया जाएगा। इसके बाद राजधानी के फर्स्ट एसी कोच में खाना 145 रुपये की जगह 245 रुपये में मिलेगा। रेग्युलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ठीक-ठाक शाकाहारी भोजन अभी 50 रूपए में मिलता है लेकिन अब 80 रुपये में मिलेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रेल यात्रियों को एग बिरयानी 90 रुपये और चिकन बिरयानी 110 रुपये में मिलेगी। रेग्युलर ट्रेनों में चिकन 130 रुपये की कीमत में मिलेगा।

बताया गया है कि ट्रेनों में शाम की चाय के साथ रोस्टेड नट्स, स्नैक्स और मिठाइयां आदि दिए जाएंगे। रेलवे बोर्ड की तरफ से इस बारे में कहा गया है कि रेलवे में कैटरिंग सर्विस की क्वॉलिटी सुधारने का कम किया जा रहा है इसलिए यह कदम उठाया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछली बार 2014 में दरें बदली गई थीं।

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...