Breaking News

एनटीपीसी प्लांट परिसर का कार्य रोका, जल दोहन का लगाया आरोप

ऊंचाहार/रायबरेली। एनटीपीसी प्लांट में चल रहे पंपो के कार्य पर रोक लगाते हुए सैकड़ो ग्रामीणों ने एनटीपीसी प्लांट का घेराव करते हुए प्लांट में संचालित पंपो का कार्य रोक दिया है। जिसके बाद एनटीपीसी प्लांट के अधिकारी व सुरक्षा मे लगी सीआईएसएफ की टीम व पुलिस टीम मौके पर पहुंच समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण अपने जिद पर डटे हुए है।जिसको लेकर प्रकरण एसडीएम के दरवार तक पहुंचा है।

बताते चले कि ऊंचाहार एनटीपीसी प्लांट परिसर है। जहां पर विद्युत उत्पादन करने हेतु कुल 6 यूनिटे है जिसमें 210 मेगावाट विद्युत उत्पादन करने की 5 व 500मेगावाट विद्युत उत्पादन करने की एक यूनिट है। जहां पर यूनिटों में कोयला व पानी के माध्यम से विद्युत उत्पादन किया जाता है।जिसको लेकर एनटीपीसी की प्लांट में पानी की कमी के कारण नए जल निकालने हेतु पंपो को एनटीपीसी लगवा रहा है। जिसको लेकर एनटीपीसी प्लांट से सटे गांव पुरवारा, मैकूलाल, पूरे चरई समेत दर्जनों गांवो के ग्रामीणों का आरोप है कि एनटीपीसी प्लांट मे लग रहे पंपो के कारण जल दोहन होगा जिसके कारण आसपास के गांवो मे भूमि से जलस्तर घटेगा और आने वाले समय में पानी के लिए त्राहिमाम हो सकता है।

जिसके विरोध को लेकर एनटीपीसी के निकटतम गांवो के सैकड़ो महिला व पुरूषो ने विरोध प्रदर्शन करते हुए एनटीपीसी प्लांट परिसर के हो रहे पंपो के निर्माण को रोक दिया। हंगामा इतना जबरजस्त था कि ग्रामीण कुछ भी मानने को तैयार नही थे। जिसके बाद प्रकरण एनटीपीसी की सुरक्षा को लेकर लगे सीआईएसएफ को एनटीपीसी के प्रबंधन ने मौके पर भेजा और पुलिस को सूचना दी। जिसमें एनटीपीसी के विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन ग्रामीण अपनी मांगो लेकर डटे रहे। समाचार लिखे जाने तक हंगामा जारी था। जिसमें कुछ लोग तहसील के एसडीएम आफिस पहुंचे और वहां पर भी लिखित शिकायती पत्र देकर अपनी मांगो का पूरा करने की गुहार लगाई।

पूर्व प्रधान आनंद पाण्डेय ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा कई मांगो को लेकर ज्ञापन दिया गया है समस्या का हल न निकलने पर ग्रामीण जनता मान नही रही है। उधर एसडीएम राजेन्द्र कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रकरण में एनटीपीसी के अधिकारियों को नोटिस भेजा जा रहा है जिनको नोटिस देकर आफिस बुलाया गया है यदि वहां का प्रबंधन समस्या का हल नही निकाल रहा तो विधिक कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...