Breaking News

भारत में कोरोना मरीजों की संख्‍या 7 हजार 400 के पार, 239 की मौत

देश में लॉकडाउन के बावजूद कोरोना के मरीजों की संख्‍या में कमी होने का नाम नहीं ले रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 239 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 7447 तक पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण से कुल 6,565 लोग संक्रमित हैं, जबकि महामारी के चलते अब तक कुल 239 व्यक्तियों की मौत हो गई है। एक मरीज के पलायन सहित उपचार के बाद 642 लोग पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

महाराष्ट्र 1574 एक्टिव मामलों के साथ महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है। राज्य में संक्रमण के चलते 110 मौतें हुई हैं, जबकि इलाज के बाद 188 लोग ठीक हुए हैं। तमिलनाडु भारत का दूसरा ऐसा राज्य है, जो कोरोनवायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां कुल 943 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 8 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं, पिछले 24 घंटों में कुल 180 से अधिक मामलों के साथ राष्ट्रीय राजधानी इस सूची में 903 एक्टिव मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है। दिल्ली में महामारी से कुल 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 25 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को पांच और इलाकों को कन्टेंटमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके बाद से राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सील हुए कुल हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, नए हॉटस्पॉट्स में दक्षिण-पूर्व दिल्ली का जाकिर नगर शामिल है। यहां लेन नंबर 18 से 22 और अबू बकर मस्जिद के आस-पास के इलाकों को कन्टेंटमेंट जोन घोषित किया गया है, जबकि बाकी जाकिर नगर को बफर जोन घोषित किया गया है।

वहीं, एक ही परिवार के तीन सदस्यों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के बाद नजफगढ़ में डिंडारपुर गांव के आसपास के क्षेत्र को कन्टेंटमेंट जोन बना दिया गया है। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, “ऑपरेशन शील्ड के तहत दिल्ली में अब 30 कन्टेंटमेंट जोन है।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...