Breaking News

कोरोना संकट में अनाथ हुए बच्चों के लिए ओडिशा सरकार ने शुरू करी ये योजना, मिलेगी मुफ्त शिक्षा

कोरोना काल में अनाथ बच्चों के लिए केंद्र सरकार समेत लगभग सभी राज्यों ने योजनाओं का एलान किया है. इन योजनाओं में ऐसे बच्चों को आर्थिक मदद दी जाएगी. इसी क्रम में ओडिशा सरकार ने अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का एलान किया है.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड प्रभावित परिवारों की विधवाओं और अनाथ बच्चों को मधुबाबू पेंशन योजना के तहत कवर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि प्रभावित बच्चों को मुफ्त शिक्षा की सुविधा भी मिलेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग की सलाहकार सुलता देव ने बताया है, ”ग्रीन पैसेज’ योजना स्कूल सहित सभी स्तरों पर शिक्षा लागत को कवर करने के लिए शुरू की जाएगी.” उन्होंने कहा, ”अगर कोई अनाथ बच्चा किसी निजी संस्थान में भी पढ़ रहा है, तो उसकी लागत भी सरकार ही वहन करेगी.”

नवीन ने विधायकों से अपील की कि वे जनता को कोविड के उचित व्यवहार के बारे में शिक्षित करें। सीएम ने घोषणा की, सरकार गरीब लोगों को प्रदान करने के लिए मिशन शक्ति समूहों से मास्क की खरीद सहित कोविड प्रबंधन से संबंधित गतिविधियों में सहायता के लिए एमएलएएलएडीएस से 50 लाख रुपये तक के खर्च की अनुमति देगी।

 

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...