Breaking News

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर अमेरिका, ब्रिटेन समेत इन देशों ने दी बधाई

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर दुनिया भर के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को शुभकामनाएं दीं। इसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, अमेरिका के वाशिंगटन में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और राष्ट्रपति इसाक हरजोग शामिल हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को हिंदी में पत्र लिखकर भारत को दी शुभकामनाएं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा मैं ब्रिटेन की ओर से भारत के लोगों और ब्रिटेन में रहने वाले सभी ब्रिटिश भारतीयों को भारत के गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं देना चाहता हूं। उन्होंने आगे कहा दो विविध लोकतांत्रिक देशों के रूप में, मुझे हमारी मजबूत दोस्ती पर गर्व है, जिसे इस महीने मुक्त व्यापार वार्ता की शुरुआत और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके के निर्माण की हमारी साझेदारी द्वारा प्रदर्शित किया गया है। मैं इन बंधनों को मजबूत करने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम अपनी महत्वाकांक्षाओं, जनसंख्या और अर्थव्यवस्थाओं को अगले 75 वर्षों और उसके बाद तक समृद्ध बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

अमेरिका के वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों की मजबूती और निकटता से पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है।
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत बधाई दी है। ट्वीट में उन्होंने कहा ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शानदार दोस्ती है। आज जब हम ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं, मैं अपने अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

इजराइल के राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने भी ट्वीट कर भारत को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा भारत का 73 वां गणतंत्र दिवस और इजराइल-भारत संबंधों की 30 वर्षगांठ को एक ही हफ्ते में मनाया जाना एक बड़ी उपलब्धि है ! राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और भारत के लोगों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को हिंदी में एक पत्र लिखकर भारत को बधाई दी है। अपने पत्र में उन्होंने लिखा है, नमस्ते! इस 26 जनवरी को, भारत गणराज्य के संविधान दिवस की वर्षगांठ के अवसर पर मेरे मित्र प्रधानमंत्री मोदी- प्रिय नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को हार्दिक शुभकामनाएं। हमारी इंडो-पैसिफिक महत्वाकांक्षा जारी हैं और जारी रहेंगी! मेरे पास 2018 में अपनी भारत यात्रा और आपके गर्मजोशी से स्वागत की बहुत अच्छी यादें हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति को ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा मेरे प्रिय मित्र इमैनुएल मैक्रों, आपके गर्मजोशी भरे अभिवादन के लिए धन्यवाद। मैं अपनी अनूठी और बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की आशा करता हूं और एक खुले और शांतिपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए आपके साथ काम करना चाहता हूं। भारत-फ्रांस की दोस्ती अमर रहे।

शाश्वत तिवारी
  शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका से आई बड़ी खबर, नौ नए कैबिनेट मंत्रियों को किया गया नियुक्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें श्रीलंका इस समय भीषण आर्थिक संकट से जूझ ...