Breaking News

भारत-बांग्लादेश संबंधों के लिए 2021 एक ऐतिहासिक साल रहा- शेख हसीना

इस 26 जनवरी 2022 को भारत ने अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर दुनिया भर के नेताओं समेत भारत के पड़ोसी देशों ने भी भारत एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी हैं। इन देशों में नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, भूटान और श्रीलंका के राष्ट्र प्रमुख शामिल हैं।
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री मोदी को भेजे अपने संदेश में विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होते रहेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, देउबा ने सामाजिक-आर्थिक विकास और प्रौद्योगिकियों तथा नवाचार के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना की। एक अलग संदेश में, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई देते हुए कहा भारत की आजादी के 75वें वर्ष की भी बधाई और शुभकामनाएं, जिसे भारत में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के लोगों तथा अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही हसीना ने कहा कि उनका देश एक शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र के निर्माण के लिए साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है। प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में हसीना ने कहा कि भारत-बांग्लादेश संबंधों के लिए 2021 एक “ऐतिहासिक साल” था। पत्र में उन्होंने कहा बांग्लादेश की सरकार और लोगों तथा मेरी ओर से मैं भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं देती हूं।

भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने बधाई देते हुए कहा इस 73वें गणतंत्र दिवस पर मालदीव सरकार हमारे सबसे भरोसेमंद दोस्त और निकटतम पड़ोसी भारत के लोगों को शुभकामनाएं भेजती है। लंबे समय से चली आ रही मालदीव-भारत दोस्ती हमारे लोगों के लिए पारस्परिक लाभ प्रदान करते हुए फलती-फूलती रहे।

भूटान के प्रधानमंत्री डॉo लोटे त्‍शेरिंग ने भी भारत को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा भारत के इस गणतंत्र दिवस पर भूटान के लोगों की तरफ से मैं भारत के लोगों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आज जब आप परेड देख रहे हैं, तो जान लें कि भूटान का हिमालयी साम्राज्य आपके साथ है और दिल एवं आत्मा में आनंदित है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने भी ट्वीट कर भारत को 73वें।गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट में कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार और भारत की जनता को 73वें गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। हमारे दोनों राष्ट्रों के बीच संबंध बढ़ते रहें जिससे हमारे लोगों को पारस्परिक रूप से लाभ मिले और हमारे राष्ट्र समृद्ध हो सकें।

शाश्वत तिवारी
  शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका से आई बड़ी खबर, नौ नए कैबिनेट मंत्रियों को किया गया नियुक्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें श्रीलंका इस समय भीषण आर्थिक संकट से जूझ ...