Breaking News

भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद परिसर में आयोजित कार्यक्रम में दी श्रद्धांजलि

देशभर में आज संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती मनाई जा रही है। उनकी जन्म स्थली मध्य प्रदेश के अंबेडकर नगर ‘महू’ समेत अनेक शहरों व कस्बों में उनकी स्मृति में कार्यक्रम रखे गए हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को संसद परिसर में आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी बाबा साहब को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मप्र के महू में हुआ था। वह वकील, अर्थशास्त्री, नेता, समाज सुधारक थे। उन्होंने महिलाओं व दलितों के उत्थान के लिए काफी कार्य किए। उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया। उन्होंने 6 दिसंबर 1956 को अंतिम सांस ली।

इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने देश के पवित्र संविधान को सबसे मजबूत आधार प्रदान किया। लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ, बसपा प्रमुख मायावती ने डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें मुंबई के दादर में श्रद्धांजलि दी।

About News Room lko

Check Also

‘जहां हिंसा हुई, वहां चुनाव की अनुमति नहीं’, मुर्शिदाबाद मामले में हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी

रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ...