Breaking News

सम्मेलन के अंतिम दिन प्रो. रोमेश कुमार ने “वेटेड कंपोजिशन ऑपरेटर्स इन हार्डी स्पेसेज” विषय पर दिया व्याख्यान

लखनऊ। भारत गणित परिषद सम्मेलन के अंतिम दिन की शुरुआत शोधार्थियों द्वारा युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के लिए प्रस्तुति देने के साथ हुई। जम्मू विश्वविद्यालय के प्रो. रोमेश कुमार ने “वेटेड कंपोजिशन ऑपरेटर्स इन हार्डी स्पेसेज” विषय पर अपना व्याख्यान दिया।

प्रो. ए.के सिंह, बीएचयू ने “सम वैरीअंट ऑफ न्यूटनस लाइक मेथड फॉर सॉल्विंग नॉन लीनियर इक्वेशन” विषय पर अपना व्याख्यान दिया। डॉ. नवीन जैन, एवं डॉ. सुशील कुमार, नई दिल्ली ने व्याख्यान दिया। भारत गणित परिषद 2022 का दो दिवसीय 69वां सम्मेलन समापन समारोह के साथ समाप्त हुआ, जिसमें एचबीटीयू कानपुर की भवानी प्रसाद ने एप्लाइड गणित के क्षेत्र में “सर्वश्रेष्ठ पेपर और प्रस्तुति के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार” जीता।

उनका शोध नैनोकणों के आकार के अध्ययन पर आधारित है जो विभिन्न हृदय रोगों के उपचार में उपयोगी है। नैनोकणों की अनुकूलित ज्यामिति धमनियों में रुकावटों को दूर करने के लिए उनके लक्षित दवा वितरण के लिए प्रभावी हैं। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय की अदीबा नाज़ ने प्योर मैथमेटिक्स के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ पेपर और प्रस्तुति के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार” जीता।

अपने पेपर में उन्होंने उल्लेख किया है कि राइट फ़ंक्शन एक विशेष कार्य है, जिसे शुरू में विभाजन के स्पर्शोन्मुख सिद्धांत में उपयोग किया जाता है, और इस फ़ंक्शन के ज्यामितीय गुणों का अध्ययन घातीय फ़ंक्शन से जुड़ा हुआ है। अंत में समस्त प्रतिभागियों के धन्यवाद ज्ञापन के साथ संगोष्ठी का समापन हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...