Breaking News

दीक्षांत सप्ताह के तीसरे दिन साहित्यिक रंगोत्सव की छटा बिखरी

लखनऊ विश्वविद्यालय की सांस्कृतिकी के द्वारा आज अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय सहित समस्त संयुक्त महाविद्यालयों के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं की बड़ी संख्या में प्रतिभागिता रही।

आज के मुख्य कार्यक्रम का आकर्षण कविता पाठ, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, स्लोगन लिखो प्रतियोगिता, जस्ट अ मिनट और एक्सटेम्पोर रहे। यह कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस और सेकंड कैंपस दोनों स्थानों के विभिन्न विभागों में समान रूप से आयोजित हुए।

कार्यक्रमों की श्रंखला में सबसे पहले राजनीति शास्त्र विभाग में प्रो मनुका खन्ना एवं डॉ शिखा चौहान द्वारा रंगोली और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया प्रतिभागियों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण स्क्रीनिंग समिति को शॉर्टलिस्टिंग का सहारा लेना पड़ा। चयनित विद्यार्थियों में 47 ने पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता और 31 ने स्लोगन लिखो प्रतियोगिता में अपनी अद्भुत कला का परिचय दिया।

विश्वविद्यालय के उमा हरिकृष्ण अवस्थी सभागार में विद्यार्थियों ने पोएट्री रेसिटेशन किया जिसमें चयनित विद्यार्थियों की संख्या 61 रही।

विश्वविद्यालय के डीपीए सभागार में जस्ट ए मिनिट और एक्सटेंम्पोर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें कार्यक्रम का आरंभ करते हुए सांस्कृतिकी निर्देशिका प्रोफेसर मधुरिमा लाल ने कहा कि सांस्कृतिकी का उद्देश्य है विश्वविद्यालय के सभी विभागों के छात्र एवं छात्राओं तक पहुंचना तथा उनका विकास करना।

कार्यक्रम की संयोजिका डॉक्टर वैशाली सक्सेना ने कहा कि एक्सटेंम्पोर एवं जस्ट अ मिनट जैसे आयोजन द्वारा छात्रों में वाकपटुता एवं वाक् शैली का विकास होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संजय त्रिपाठी रहे।

कॉन्फ्रेंस हॉल में “रचनात्मकता की सृजनता पर विचार” विषय पर सेमिनार आयोजित हुआ। सेकंड कैंपस के LUCSE में रंगोली और पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

आज तक लगभग 30 महाविद्यालयों के 400 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है और प्रतिदिन लगभग 800 विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन की संभावना है।

दीक्षांत समारोह के चतुर्थ दिन सांस्कृतिकी के द्वारा नवीन परिसर में योगा विभाग से योगा शक्ति कार्यक्रम का आयोजन होगा। साथ ही पोएट्री रेसिटेशन गजल और जैमिंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...