Breaking News

राजभवन में एक दिवसीय पॉटरी डिजाइन कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से आज राजभवन में कला एवं शिल्प महाविद्यालय ललितकला संकाय, लखनऊ द्वारा एक दिवसीय पॉटरी डिजाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। राज्यपाल ने सिरेमिक प्लेट पर हस्ताक्षर देकर पॉटरी कार्यशाला का उद्घाटन किया।

मैत्री क्रिकेट मैच में राजभवन की टीम जीती

राजभवन में पॉटरी डिजाइन कार्यशाला का आयोजन

वर्कशाप में कॉलेज ऑफ आर्ट्स एण्ड क्राफ्ट्स के 55 विद्यार्थियों ने सीरेमिक प्लेटों पर डिजाइनिंग करने के लिए भाग लिया। कार्यशाला के समापन पर राज्यपाल ने बच्चों द्वारा बनाई गई सुन्दर तथा रंगीन कलाकृतियों का अवलोकन किया तथा उनकी सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियां अद्भुत हैं। उन्हें इसका प्रयास करते रहना चाहिए और अपने से छोटे बच्चों को भी इसका प्रशिक्षण देना चाहिए।

मदद: भारत ने भूटान को दिए 851 मिलियन

उन्होंने बच्चों को राजभवन में बार-बार आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि उनके आने से राजभवन का प्रांगण खिल उठा है। इस अवसर पर उन्होंने कार्याशाला में प्रतिभाग करने वाले समस्त 55 बच्चों को स्वयं प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया तथा अपना आर्शीवाद दिया और कहा कि उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियां अब राजभवन की दीवारों की शोभा बढ़ाएंगी।

राजभवन मेंपॉटरी डिजाइन कार्यशाला का आयोजन

इसी क्रम में बच्चों ने अपने द्वारा बनाई गई राज्यपाल की फोटो उनको भेंट की। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय को सुझाव दिया कि ऐसी कार्यशाला का आयोजन करके आंगनवाड़ी और प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को भी प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, जिससे वे बच्चे भी बड़े होकर इस दिशा में आगे बढ़ सकें।

वायु प्रदूषण से लड़खड़ाता स्वास्थ्य

उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को भातखण्डे विश्वविद्यालय, लखनऊ के साथ समन्वय बनाकर बच्चों को गीत-संगीत तथा नृत्य की भी शिक्षा देनी चाहिए, जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। राज्यपाल ने भाग लेने वाले सभी छात्रों को प्रोत्साहित किया।

उनके कार्य की प्रशंसा तथा उत्साहवर्द्धन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जॉनी, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय भी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...