Breaking News

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

• सोशल मीडिया में जन भागीदारी के अपार अवसरः प्रो गोविंद पाण्डेय

• सोशल मीडिया ने नागरिक पत्रकारिता को जन्म दे दिया हैः डाॅ महेन्द्र पाधी

अयोध्या। डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग एवं बचपन एक्सप्रेस लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में “सोशल मीडिया में बढ़ती असहनशीलताः कारण एवं समाधान” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला के प्रमुख वक्ता प्रो गोविंद पाण्डेय विभागाध्यक्ष जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ रहे। कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में प्रो गोविंद पाण्डेय ने बताया कि सोशल मीडिया एक अनियंत्रित वैश्विक प्लेटफार्म है। जिसमें असंख्य लोगों के द्वारा विचारों की अभिव्यक्ति की जाती है।

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सोशल मीडिया में जन भागीदारी के अपार अवसर है और इसी सूचना क्रांति ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। सोशल मीडिया ने संवाद के क्षेत्र को काफी बढा दिया है। चुनौती सिर्फ विश्वसनीयता की है। सोशल मीडिया में गेटकीपर कौन है, यह किसी को नहीं पता इसके लिए यह आवश्यक है कि सभी उपयागकत्र्ता बिना सूचनाओं के सत्यापन किये उसे पोस्ट न करे इसमें हम सभी को गेटकीपर की भूमिका निभानी चाहिए।

👉सुरक्षा तथा संरक्षा के समुचित प्रबंधन के उद्देश्य से मण्डल रेल प्रबन्धक ने गोरखपुर-नौतनवा रेल खण्ड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

कार्यशाला को संबोधित करते हुए डाॅ महेन्द्र कुमार पाधी जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग डाॅ बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ ने कहा कि सोशल मीडिया का ही हिस्सा है। इसने नागरिक पत्रकारिता को जन्म दे दिया है। सोशल मीडिया सामाजिक कैसे हो इसके लिए डाॅ पाधी ने एक केस स्टडी के माध्यम से उचित संवाद पर प्रकाश डाला।

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला के उद्बोधन में डाॅ लोकनाथ जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग डाॅ बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ ने बताया कि सोशल में साक्षरता की बात की जा रही है। जागरूगता के लिए छोटी-छोटी कार्यशाला लोगों को जागरूकता एवं सकारात्मकता का संदेश देती है।

👉‘यह बेहद खतरनाक’, बुशरा बीबी को जहर दिए जाने की चर्चाओं पर बोले पीटीआई के पीएम पद के उम्मीदवार

विभाग के समन्वयक डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी ने कार्यशाला का संचालक करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया में सूचनाओं को साझा करने के लिए तथ्यों का परखना आवश्यक होता है। सोशल मीडिया एक अनियंत्रित प्लेटफार्म है। इसकी समझ होनी आवश्यक है।

जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला में आये अतिथियों का स्वागत विभाग के शिक्षक डाॅ आरएन पाण्डेय व डाॅ अनिल कुमार विश्वा द्वारा अंगवस्त्रम् एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर किया गया। इस अवसर पर दीपांशु, सर्वेश, शिवानी, स्वाती, त्रिपदा, रोशनी, मुस्कान, उदिशा, सुभांगि, तन्या, अजमल, हार्दिक, अनमोल, अनुज, श्रुती सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...