Breaking News

दिल्ली शिक्षा विभाग का आदेश- 10th और 12th के students पढ़ेंगे अब offline, nursery से 9th और 11th के लिए online classes जारी

उपराज्यपाल को लिखे गए NPSC के पत्र में जो बातें बताई गई हैं, बच्चों के भविष्य और शिक्षकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सही लगती हैं. लेकिन, ग़ौर करना यह भी ज़रूरी है कि दुनिया का भविष्य, रोज़ बदलती technology पर आधारित है. वहीं, हम पश्चिमी देशों से अपनी शैक्षिक प्रणाली का मुक़ाबला भी करना चाहते हैं, तो सवाल अब यह उठता है कि इतने शिक्षक और और स्कूल हम लाएंगे कहाँ से?

नई दिल्ली: दिल्ली के शिक्षा विभाग ने, मंगलवार को, online क्लास की व्यवस्था ख़त्म करते हिए सभी स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है कि 10th और 12th की क्लासेज़ और एग्ज़ाम्स अब offline ही होंगे. साथ ही यह भी कहा है कि इसके लिए parents की अनुमति की जरूरत नहीं होगी. वहीं, nursery से लेकर 9th class तक और 11th के लिए online और offline  क्लास, दोनों 31 मार्च तक चलती रहेंगी. हालांकि 1 अप्रैल से ये भी केवल ऑफलाइन चलेंगी.

ग़ौरतलब है कि National Progressive Schools Conference(NPSC), यानी राष्ट्रीय प्रगतिशील स्कूल सम्मेलन ने शनिवार को, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर बुधवार से ही दिल्ली के स्कूलों को पूरी तरह से खोलने का अनुरोध किया था. पत्र में स्कूलों के संघ ने कहा कि nursery से 8th class के बच्चों में सीखने का बहुत बड़ा अंतर है. पत्र में संघ ने साफ तौर से लिखा है कि वो चाहते हैं कि स्कूलों को जल्दी खोला जाए.

इसमें कहा गया है कि शिक्षक online और offline शिक्षण और मूल्यांकन के बोझ से दबे हुए हैं. वे कार्यकर्ताओं और योद्धाओं से कम नहीं हैं. उनका मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण हमारे लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, स्कूल में एक खुशहाल और आनंदमय वातावरण बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. हम आपसे बिना शर्त 2 मार्च, 2022 से सभी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह करते हैं.

उपराज्यपाल को लिखे गए NPSC के पत्र में जो बातें बताई गई हैं, बच्चों के भविष्य और शिक्षकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सही लगती हैं. लेकिन, इस बात पर भी ग़ौर करना बेहद ज़रूरी है कि एक तरफ़, दुनिया का भविष्य, रोज़ बदलती technology पर आधारित है. वहीं दूसरी तरफ़, हम पश्चिमी देशों से अपनी शैक्षिक प्रणाली का मुक़ाबला भी करना चाहते हैं, तो सवाल अब यह उठता है कि इतने शिक्षक और और स्कूल हम लाएंगे कहाँ से?

 

About reporter

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...