Breaking News

राजाजीपुरम कैंपस के बच्चों की मेहनत ने CMS को दिलाया ‘अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार’

अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार सेन्टर फॉर इन्वायर्नमेन्ट एण्ड एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायर्नमेन्ट एण्ड फॉरेस्ट के तत्वावधान में प्रदान किया जाता है, जो कि खासतौर पर विद्यालयों, छात्रों और युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदान किया जाता है।

लखनऊ। City Montessory School के राजाजीपुरम कैंपस को पर्यावरण संवर्धन के प्रयासों के लिए राज्य स्तरीय ‘अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार’ से नवाज़ा गया है। ‘अर्थियन पर्यावरण मित्र प्रोग्राम’ के अन्तर्गत CMS राजाजीपुरम  कैम्पस के छात्रों कौस्तुभ सक्सेना, धन्या रघुवंशी, प्रख्याति गुप्ता, निखिल सक्सेना और मो. मुजफ्फर अली ने ‘सस्टेनबिलिटी एण्ड वाटर’ विषय पर अपने शिक्षकों के नेतृत्व में शोध और प्रस्तुतिकरण दिया। बच्चों ने बहुत ही रोचक और अनूठे ढंग से उपस्थित लोगों को, ‘रि-साइकिल, रियूज एण्ड रिड्यूज पलूशन’ के लिए प्रेरीत भी किया।

इस उपलक्ष्य में राजाजीपुरम कैम्पस को इस पुरस्कार से नवाजा गया है। CMS के  संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने विद्यालय की इस उपलब्धि पर प्रधानाचार्या निशा पाण्डेय, शिक्षकों और सभी छात्रों को बधाई दी है। इस बारे में जगदीश गांधी ने कहा कि “इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित होकर CMS परिवार अत्यन्त गौरवान्वित है।” उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश के कई विद्यालयों ने अर्थियन पर्यावरण मित्र प्रोग्राम में प्रतिभाग किया था, लेकिन सस्टेनबिलिटी के क्षेत्र में CMS  राजाजीपुरम के बच्चों के प्रयासों को सर्वश्रेष्ठ आँका गया।

क्यों दिया जाता है अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार? 

अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार सेन्टर फॉर इन्वायर्नमेन्ट एण्ड एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायर्नमेन्ट एण्ड फॉरेस्ट के तत्वावधान में प्रदान किया जाता है, जो कि खासतौर पर विद्यालयों, छात्रों और युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रदान किया जाता है। इन्ही प्रयासों के तहत CMS के  छात्र पर्यावरण संरक्षण व सामाजिक जागरूकता अभियानों एवं प्रतियोगिताओं में विद्यालय के छात्र बढ-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्रों ने पढ़ाई में सर्वोच्च कीर्तिमान बनाने के साथ ही साथ सामाजिक जागरूकता की भी अनूठी मिसाल प्रस्तुत की है।

 

 

About reporter

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...