Breaking News

नगर निगम और मंगलमान के साथ स्वच्छता से आयोजित करें बड़े मंगल के भंडारे : महापौर

लखनऊ। शहर की श्रेष्ठ परम्पराओं में से एक पावन परंपरा है- ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले मंगल को लगने वाले भंडारे। जेठ का माह प्रारम्भ हो रहा है, जिसका प्रथम बड़ा मंगल कल 17 मई को है।

इस अवसर पर मंगलमान अभियान समिति के साथ मा० महापौर संयुक्ता भाटिया ने मंगलमान समिति और नगर निगम के अधिकारियों संग बड़े मंगल को लगने वाले भंडारों में स्वच्छता और बड़े मंगल की ब्रांडिंग करने की योजना बनाई।

नगर निगम और मंगलमान के साथ स्वच्छता से आयोजित करें बड़े मंगल के भंडारे : महापौर

मंगल भंडारे के लिए महापौर की अपील और योजनाएं

– बड़े मंगल का भण्डारा लगाने पर मंगलमान समिति और वेबसाइट को सूचित करें।
– नगर निगम हर जोन में गाड़ियों लगाएगा जो भंडारा स्थल से लगातार दोना पत्तल उठाएंगे।
– मंगलमान समिति के लोग भंडारा संचालकों से भंडारा स्थल पर सफाई रखने के लिए संपर्क करेंगे और प्रेरित करेंगे।
– स्वच्छ भंडारा आयोजन पर महापौर आयोजको को प्रोत्साहित करेगी ।
–  भंडारा संचालक भंडारे को पंजीकरण कराये तो मुफ्त में नगर निगम से सफाई कराएगा।
– भण्डारे आयोजको, मंगलमान समिति और नगर निगम से व्यवस्थाएं कराने के लिए अपर नगर आयुक्त यमुनाधर चौहान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

भंडारे के बाद मंगलमान समिति और संबंधित जोन के एसएफआई मिलकर सफाई कराएंगे

नगर निगम लखनऊ की मा० महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विशेष परिस्थितियों के चलते 2020 एवं 2021 के ज्येष्ठ के बड़ा मंगल का त्यौहार ठीक से नहीं मनाया जा सका था। फिर भी मंगलमान समिति के सहयोग से नगर निगम ने ई-भण्डारो के माध्यम से लोगो को एक विकल्प उपलब्ध कराया था।

इस बार जब कि स्थिति कुछ सामान्य हो रही है भंडारे लगने भी प्रारम्भ हो गए है। लेकिन अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। इसलिए सुरक्षित रहते हुए आयोजक भण्डारो का आयोजन करें। कोरोना ने साफ-सफाई का महत्व भी बता दिया है।  इसलिए हमारा आग्रह है कि अपने भण्डारो पर स्वच्छता, पवित्रता एवं पर्यावरण का विशेष ध्यान देना चाहिए।

महापौर ने बताया कि मंगलमान अभियान अंतर्गत प्रारम्भ किया गया ई-भंडारा कार्यक्रम भी अपनी सेवाएं देता रहेगा जिसके माध्यम से जनजागरण एवं समन्यवय का कार्य किया जायेगा। जो आयोजक चाहे इसके माध्यम से भी अपना संकल्प पूरा कर सकते है।  भंडारा एवं  ई-भंडारा लगाने वालो के लिए इसका पूरा विवरण मंगलमान की वेबसाइट (www.mangalman.in) पर उपलब्ध है।

मंगलमान की वेबसाइट (www.mangalman.in) पर भंडारा / ई-भण्डारा के बारे में जानकारी दी गयी है। आयोजकों से आग्रह है कि वे वेबसाइट के माध्यम से आयोजन की तिथि से पूर्व में अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा ले जो पूर्णतः निःशुल्क है। अधिक जानकारी के लिए मंगलमान अभियान के संयोजक डॉ राम कुमार तिवारी से 9415755950 / 7985242074 अथवा ई-मेल mangalmanlko@gmail.com पर संपर्क कर सकते है।

About reporter

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...