Breaking News

आपका भी अक्सर बढ़ा रहता है ब्लड प्रेशर? क्या इससे किडनी पर भी हो सकता है नकारात्मक असर

हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति शरीर के लिए कई प्रकार से समस्याकारक मानी जाती है, इससे सबसे ज्यादा नुकसान हृदय की सेहत पर होता है। ब्लड प्रेशर बढ़े रहने की स्थिति धमनियों की क्षति पहुंचाने लगती है और ये हृदय तक रक्त के संचार को भी बाधित करने वाली हो सकती है, यही कारण है कि सभी लोगों को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने की सलाह दी जाती रही है। अगर आपका भी ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ रहता है तो सावधान हो जाइए, ये गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारक हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हाई ब्लड प्रेशर को अक्सर सिर्फ हृदय रोगों के खतरे से जोड़कर देखा जाता रहा है पर ये शरीर के और भी कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। हाई ब्लड प्रेशर की लंबे समय तक बनी रहने वाली समस्या के कारण किडनी फेलियर तक का भी खतरा हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर से किडनी को नुकसान

नेशनल किडनी फाउंडेशन की रिपोर्ट से पता चलता है कि अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर अनियंत्रित रहता है तो समय के साथ ये किडनी के गंभीर रोगों यहां तक कि किडनी फेलियर तक का भी कारण बन सकती है। उच्च रक्तचाप की स्थिति आपकी किडनी में रक्त वाहिकाओं को संकुचित और संकीर्ण करने लगती है जिससे इस अंग में रक्त प्रवाह कम हो जाता है। रक्त की आपूर्ति बाधित होने के कारण किडनी अच्छी तरह से काम नहीं कर पाती है। ये स्थिति किडनी से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों का प्रमुख कारक हो सकती है।

किडनी फेलियर का हो सकता है जोखिम

रक्त की आपूर्ति के कारण किडनी फंक्शन में होने वाली समस्याएं शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में भी कठिनाई बढ़ाने लगती हैं। रक्त वाहिकाओं में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा होने के कारण रक्तचाप के और भी बढ़ने का जोखिम हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर ही बढ़ा हुआ रहता है और इसको कंट्रोल करने के उपाय नहीं किए जाते हैं तो इससे किडनी फेलियर होने का भी जोखिम बढ़ जाता है।

किडनी में समस्या से भी बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हमारी किडनी रक्त को फिल्टर करने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी जरूरी है। क्षतिग्रस्त किडनी रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी विफल हो जाती हैं। स्वस्थ किडनी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एल्डोस्टेरोन नामक हार्मोन पर प्रतिक्रिया करती है, जो एडर्नल ग्रंथियों से उत्पन्न होता है। किडनी में समस्या और अनियंत्रित उच्च रक्तचाप के कारण शरीर में विषाक्तता बढ़ने का भी खतरा हो सकता है।

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए निरंतर उपाय करते रहना चाहिए। सोडियम वाली चीजों को आहार में कम करने, दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। हाई ब्लड प्रेशर आंखों, लिवर के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। जिन लोगों में आनुवांशिक तौर पर हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम है उन्हें विशेष सावधानी बरतते रहने की सलाह दी जाती है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...