Breaking News

नगर निगम और मंगलमान के साथ स्वच्छता से आयोजित करें बड़े मंगल के भंडारे : महापौर 

लखनऊ। लखनऊ की श्रेष्ठ परम्पराओ में से एक पावन परंपरा है- ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले मंगल को लगने वाले भंडारे। जेठ का माह प्रारम्भ हो रहा है जिसका प्रथम बड़ा मंगल 17 मई को है। इस अवसर पर, गुरुवार को, मंगलमान अभियान समिति के साथ महापौर ने एक बैठक का आयोजन नगर निगम कार्यालय, लखनऊ में किया गया।

इस मौक़े पर,  महापौर ने मंगलमान समिति और नगर निगम के अधिकारियों संग बड़े मंगल को लगने वाले भंडारों में स्वच्छता और बड़े मंगल की ब्रांडिंग करने की योजना बनाई।

मंगल भंडारे करने के लिए महापौर की अपील और योजनाएं-

– बड़े मंगल का भण्डारा लगाने पर मंगलमान समिति और वेबसाइट को सूचित करें।
– नगर निगम हर जोन में गाड़ियों लगाएगा जो भंडारा स्थल से लगातार दोना पत्तल उठाएंगे।
– मंगलमान समिति के लोग भंडारा संचालकों से भंडारा स्थल पर सफाई रखने के लिए संपर्क करेंगे और प्रेरित करेंगे।
– स्वच्छ भंडारा आयोजन पर महापौर आयोजको को प्रोत्साहित करेगी ।
– भंडारा संचालक भंडारे को पंजीकरण कराये तो मुफ्त में नगर निगम से सफाई कराएगा।
– भण्डारे आयोजको, मंगलमान समिति और नगर निगम से व्यवस्थाएं कराने के लिए अपर नगर आयुक्त यमुनाधर चौहान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नगर निगम लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विशेष परिस्थितियों के चलते 2020 एवं 2021 के ज्येष्ठ के बड़ा मंगल का त्यौहार ठीक से नहीं मनाया जा सका था। फिर भी मंगलमान समिति के सहयोग से नगर निगम ने ई-भण्डारो के माध्यम से लोगो को एक विकल्प उपलब्ध कराया था।

इस बार जब कि स्थिति कुछ सामान्य हो रही है भंडारे लगने भी प्रारम्भ हो गए है । लेकिन अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। इसलिए सुरक्षित रहते हुए आयोजक भण्डारो का आयोजन करे। कोरोना ने साफ -सफाई का महत्व भी बता दिया है। इसलिए हमारा आग्रह है कि अपने भण्डारो पर स्वच्छता, पवित्रता एवं पर्यावरण का विशेष ध्यान देना चाहिए।

मंगलमान अभियान अंतर्गत प्रारम्भ किया गया ई -भंडारा कार्यक्रम भी अपनी सेवाएं देता रहेगा जिसके माध्यम से जनजागरण एवं समन्यवय का कार्य किया जायेगा। जो आयोजक चाहे इसके माध्यम से भी अपना संकल्प पूरा कर सकते है। भंडारा एवं ई-भंडारा लगाने वालो के लिए इसका पूरा विवरण मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in पर उपलब्ध है।

मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in पर भंडारा /ई-भण्डारा के बारे में जानकारी दी गयी है। आयोजकों से आग्रह है कि वे वेबसाइट के माध्यम से आयोजन की तिथि से कम से कम 2 दिन पूर्व में अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा ले जो पूर्णतः निःशुल्क है। अधिक जानकारी के लिए मंगलमान अभियान के संयोजक डॉ राम कुमार तिवारी से 9415755950 / 7985242074 अथवा ई-मेल [email protected] पर संपर्क कर सकते है।

मंगल के आयोजनों से स्कूल एवं कॉलेज के बच्चो को भी जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए मंगलमान कार्यकर्त्ता संस्थाओ से सम्पर्क करेंगे। भण्डारो को सुव्यवस्थित करने के क्रम में आयोजकों के साथ समन्यवय किया जायेगा जिससे हमारे भंडारे दुसरो के लिए प्रेरणा बने। सुव्यवस्थित एवं अनुकरणीय भंडारा आयोजकों का अभिनन्दन भी किया जायेगा।

अभियान का दूसरा पहलु लखनऊ की इस अनुपम परंपरा का देश विदेश में विस्तार करना है। इस नाते लखनऊ के बाहर के आयोजकों के लिए एक ग्लोबल मीटिंग का आयोजन भी किया जायेगा और ऐसे आयोजकों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

मंगलमान अभियान की जानकारी देते हुए अभियान के संयोजक डॉ राम कुमार ने बताया कि मंगल का मान बढ़ाने वाले मंगल के आयोजनों को सामाजिक सरोकारों से जोड़ कर परंपरा को अधिक सुदृढ़, सशक्त, प्रभावी बनाते हुए इसके ध्वजवाहकों को एक सूत्र में पिरो कर बड़े मंगल के मंगल भाव को वैश्विक पटल पर स्थापित करने के लिए लखनऊ की मा0 महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी के संरक्षण में मंगलमान अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान के अंतर्गत अभी तक लगभग सैकड़ो भंडारा आयोजकों को प्रत्यक्षतः अभियान से जोड़ा गया है और शहर में भंडारों की स्वच्छता एवं व्यवस्था चर्चा का विषय बनी है। आयोजकों से आग्रह है कि वे अपने भंडारे पर अच्छे कोटेशन लिखे, डस्टबीन रखे, कूड़े को बोरे में भर कर मुँह बांध दे और स्वच्छता का वीडियो बना कर भी भेजे जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, सेवा जैसे सामाजिक सरोकार से जुड़ कर मङ्गल का मानवर्द्धन करने वाले आयोजकों का सार्वजानिक अभिनन्दन भी किया जायेगा।

इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय, राकेश यादव सहित एवं मंगलमान अभियान से जुड़े त्रिभुवन शुक्ल, राजीव अग्रवाल, अनूप मिश्र, पंकज मिश्रा, सत्यव्रत पांडेय, विजय, आदित्य प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

About reporter

Check Also

पारदर्शी व्यवस्था का व्यापक लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, May 19, 2022 नियुक्तियों में ...