Breaking News

Cyber Crime को लेकर जन जागरूकता गोष्ठी का आयोजन

लालगंज(रायबरेली) में सीओ आरपी साही की अध्यक्षता में पुलिस के द्वारा Cyber Crime साइबर अपराध से बचने के लिये जन जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी मे लालगंज नगर के बैंक अधिकारियो ने भी भाग लिया।

Cyber Crime से बचने के उपायो का प्रचार-प्रसार

प्रभारी निरीक्षक संजय मौर्या ने लोगो को साइबर क्राइम से बचने के लिये सचेत करने के साथ-साथ खाते मे मैसेज अलर्ट की सुविधा लिये जाने को भी प्रेरित किया और गोष्ठी मे आये लोगो से साइबर क्राइम से बचने के उपायो का प्रचार-प्रसार करने को प्रेरित किया।

  • संजय मौर्या ने कहा कि फर्जी फोन काल से सावधान रहे।
  • किसी भी बैंक से फोन कर एटीएम समाप्त होने की कोई काल नही की जाती है।
  • बैंक से किसी भी तरह की जानकारी फोन पर नही मांगी जाती है।
  • मोबाइल फोन पर कभी भी आधार कार्ड नं0 न बताये।
  • एटीएम पर लिखा 16 अंको का नम्बर भी किसी को न बताये।
  • ATM CODE सदैव छिपाकर रखे।
  • एटीएम का प्रयोग स्वयं करे।
  • एटीएम से पैसा निकालने के लिये किसी दूसरे को कभी भी एटीएम कार्ड न दे।

प्रभारी निरीक्षक ने बैंक अधिकारियो से कहा कि एटीएम केन्द्रो पर लाइन से ही पैसा निकालने की अनुमति दी जाये। एटीएम केन्द्र के अन्दर एक ही व्यक्ति अन्दर जाकर पैसा निकाले। उसके निकालने के बाद ही दूसरे आदमी को एटीएम केन्द्र के अन्दर जाने दे। फेरीवालो से सोना व फर्जी मूर्तियां खरीदने से बचे। अक्सर बदमास टाइप के लोग नकली सोना बेचकर लोगो को बेवकूफ बनाते है।

प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि सामाजिक अपराध रोकने के लिये जनता के सहयोग की जरूरत है। जहां कहीं भी अपराध होता दिखायी दे उसकी सूचना पुलिस को दें। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रहेगा। उन्होने लोगो से बाइक पर तीन आदमी लेकर न चलने का भी आग्रह किया।

गोष्ठी में ग्राम प्रधान वीरेन्द्र सिंह, उमेश सिंह, सभासद महेश सोनी, गोपाल बाबू, राज कुमार, मंजरूल हसन, राहुल भदौरिया, हरीश त्रिपाठी, राघवेन्द्र सूर्यवंशी, राजू तिवारी, विवेक शर्मा सहित लालगंज चेयरमैन राम बाबू गुप्ता भी मौजूद रहे।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...