Breaking News

समुदाय को योजनाओं का लाभ दिलाना हमारी प्राथमिकता –विधायक

  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धनपतगंज और कूरेभार में स्वास्थ्य मेला आयोजित

सुल्तानपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किये जा रहे ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला के तीसरे दिन बुधवार को धनपतगंज और कूरेभार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शहर विधायक व पूर्व मंत्री विनोद सिंह ने स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ किया।

इस मौके पर विधायक ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना हमारी प्राथमिकता है। स्वास्थ्य मेले जैसे आयोजनों से जनता को सीधे और तुरंत लाभ मिलता है। उन्होंने मेले में लगे विभागों के स्टाल पर सुविधाओं को देखा और कहा कि ऐसे मेलों का आयोजन 8 -10 गाँवों को लेकर छोटे मगर प्रभावी स्तर पर भी होना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वाथ्य मेले के अंतर्गत 730 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सेवाएं दी गई। धनपतगंज में 415 और कूरेभर में 315 लोगों को लाभ दिया गया। मेले के तहत सामान्य चिकित्सा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार कल्याण, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच, ओरल हेल्थ सम्बन्धी जांच एवं चिकित्सीय परामर्श की सुविधाएं दी जा रही हैं।

सी.एम.ओ. ने बताया कि धनपतगंज में पाच गर्भवती को लोहे की कड़ाही और गुड-चना वितरित किया गया । इसके साथ ही पांच सफाई कर्मियों को उनके बेहतर कार्य के लिए विधायक ने शाल भेंट कर सम्मानित भी किया। स्टेट से संयुक्त निदेशक डॉ. अरविन्द वर्मा और कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, लखनऊ से आई.ई.सी. कंसल्टेंट सुमित सोनकर ने भी स्वास्थ्य मेले में पहुँचे और व्यवस्थाओं को देखा।

मेले में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी लक्ष्मण सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संतोष कुमार यादव, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.के.राव, सी.एच.सी. के चिकित्सक, बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका, आशा, ए.एन.एम.व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...