Breaking News

कुत्ते के काटने पर मालिक को हो सकती है जेल? जानें कहां करें शिकायत

कुत्ते के काटने से 14 साल के लड़के की मौत, लिफ्ट में कुत्ते ने डिलवरी बॉय पर किया हमला, जैसी खबरें अक्सर हम सुनते हैं. या ऐसे मामले आस पड़ोस में देखने को मिल रहे हैं. सबको ये पता है कि कुत्ते जैसे पालतू जानवरों की रक्षा के लिए कई कानून कायदें है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि अगर कोई पालतू कुत्ता किसी को काट लेता है तो उसके खिलाफ भी शिकायत करने का प्रावधान है. आज हम इंडिया डॉट कॉम एक्सप्लेनर में जानतें कि कुत्ते के काटने पर कहां शिकायत करें, किसके खिलाफ शिकायत करें, कौन जिम्मेदार होगा, सब कुछ. कुत्ते के काटने पर कौन जिम्मेदार?

अगर कोई पालतू कुत्ता आपको काट लेता है तो आप कुत्ते के मालिक के खिलाफ पुलिस थाने जाकर FIR दर्ज करा सकते हैं. कानून के मुताबिक, किसी भी पालतू जानवर कुत्ता, बिल्ली, गाय, बकरी या बंदर से किसी को नुकसान पहुंचने पर उसकी मालिक की जवाबदेही होती है.

जैसे पालतू कुत्ते के काटने पर उसके मालिक के खिलाफ FIR हो सकता है. IPC की धारा 289 के तहत FIR दर्ज की जा सकती है. IPC की धारा 289 कहती है,”जो कोई व्यक्ति अपने पालतू जानवर से दूसरे व्यक्ति के जीवन को संकट में डालेगा या किसी भी तरह की क्षति पहुंचाएगा, तो ऐसे व्यक्ति के लापरवाहपर्ण रवैये के लिए उसे 6 महीने की जेल हो सकती है. साथ ही जुर्माने का भी प्रावधान है.”कुत्ते के काटने को लेकर कोर्ट ने क्या कहा? पालतू जानवर के कृत्य के लिए की जिम्मेदारी उसके मालिक की होती है.

ये कहना है साकेत कोर्ट का. कोर्ट ने ये भी कहा कि अगर कुत्ते की वजह से किसी को चोट पहुंचती है तो इसके लिए मालिक पर मुकदमा चलाकर सजा सुनाई जा सकती है. इतना ही नहीं, किसी की जान का खतरा बनने पर मालिक को जेल भी सकती है. साकेत कोर्ट ने ये टिप्पणी कुत्ता काटने के एक मामले में फैसला सुनाते हुए की थी.

पड़ोसी या सोसाइटी के कुत्ते से हैं परेशान, कहां करें शिकायत? 7838565456 पर कॉल कर कुत्तों की नसबंदी करवा सकते हैं. इसके अलावा नोएडा प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. नंबर 9999352343 पर नोएडा प्रशासन ने कुत्ते के आतंक की शिकायत करने को कहा है. हेल्पलाइन नंबर चौबीस घंटे एक्टिव रहेगा. ग्रेटर नोएडा में भी कुत्ते के आतंक की समस्या को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर की सुविधा दी गई है. ग्रेटर नोएडा का दूसरा का हेल्पलाइन नंबर 8005867769 भी जारी किया गया है. अगर आप लखनऊ में रहते हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर 9336212853 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं.

About News Desk (P)

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...