Breaking News

सभी 44 केंद्रों पर संचालित कराया जाए धान क्रय केंद्र- प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव

औरैया जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में ककोर मुख्यालय पर धान खरीद की समीक्षा बैठक की गई। जिसमें धान क्रय केंद्र, चावल मिलों के भुगतान, किसानों का पंजीकरण व सत्यापन आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्रों की जानकारी लेते हुए डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिए कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी 44 केंद्रों को संचालित कराया जाए, जिससे धान क्रय में शासन के अनुरूप लक्ष्य पूर्ण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में पिछली वर्ष से कम क्रय केंद्र नहीं होने चाहिए। डिप्टी आरएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि एआर कोऑपरेटिव, पीसीएफ, पीसीयू तथा यूपी एसएसके जिला प्रबंधकों को क्रय केंद्रों का प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस स्तर से भी धान क्रय केंद्र खोलने के लिए पत्राचार आदि की कार्रवाई की जानी है तो उसे तत्काल कराएं, जिससे निर्धारित संख्या में धान क्रय केंद्र खोले जा सकें। साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि तकनीकी कारणों से क्रय केंद्र खोलना संभव नहीं हो पा रहा है तो तत्काल प्रादेशिक मुख्यालय से संपर्क कर निराकरण कराया जाए।

श्री श्रीवास्तव ने चावल मिलों के भुगतान के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि गत वर्ष काम करने वाले चावल मिलों के भुगतान में त्वरित कार्रवाई की जाए। मंडी सचिव को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्रय एजेंसियों से पूर्व वर्षों में उपयोग किए गए अवशेष इलेक्ट्रॉनिक कांटा उपकरण आदि को प्राप्त कर लें तथा अविलम्ब उनका मरम्मत व स्टैंम्पिंग कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी किसानों का पंजीकरण व सत्यापन कार्य को तेजी से पूर्ण कराएं, जिससे कि किसानों को धान बिक्री में कोई परेशानी न हो।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) महेंद्र पाल सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्या०) अब्दुल बासित, जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुधांशु शेखर चौबे, मंडी सचिव, धान क्रय केंद्र एजेंसियों के प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

‘भारत के सम्मान से समझौता नहीं…’ अंतराष्ट्रीय रेसलर रिंकू सिंह ने WWE को कहा गुड बॉय

डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में बड़े-बड़े विदेशी रेसलरों के छक्के छुड़ाने वाले जिले के गोपीगंज क्षेत्र ...