Breaking News

पाक का नई चाल, भारतीय उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या आधी करने पर देने लगा जोर

पाकिस्तान ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या 50 फीसदी कम करने के भारतीय अधिकारियों के फैसले की निंदा की है और इसके जवाब में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में भी कर्मचारियों की संख्या आधी करने के लिए कहा है।

भारतीय अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग में करीब आधे कर्मचारियों को भारत छोड़ने के लिए कहा जाएगा। इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी की कमी करने और इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिकों की संख्या में भी इतनी ही कमी करने की मांग की थी।

मंत्रालय ने कहा, “पाकिस्तान के राजनयिक अधिकारी जासूसी के कार्य में संलिप्त रहे हैं और आतंकवादी संगठनों से जुड़े रहे हैं।” पाकिस्तान के मंत्रालय ने मंगलवार को इसके जवाब में कहा, “पाकिस्तान नयी दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी कमी करने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय के निराधार आरोपों की कड़ी निंदा करता है।”

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों की तरफ से राजनयिक संबंधों पर वियना सम्मेलन के किसी भी तरह से उल्लंघन को पूरी तरह से खारिज करता है। उसने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी हमेशा अतंरराष्ट्रीय कानून और राजनयिक मानदंडों के अनुसार कार्य करते हैं।

मंत्रालय ने बयान में कहा, “पाकिस्तान इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को डराने-धमकाने के आरोपों को भी खारिज करता है। भारत के निर्णय के जवाब में भारतीय राजनयिक को भारतीय कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी की कमी करने के पाकिस्तान के फैसले की जानकारी दे दी गई है। भारतीय राजनयिक को सात दिन के अंदर इस निर्णय को अमल में लाने के लिए कहा गया है।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

ईरान की वायु-रक्षा प्रणाली ने मार गिराईं इस्राइली मिसाइलें? ड्रोंस भी किए तबाह; 10 बिंदुओं में जानें

बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था। अब खबर ...