Breaking News

Technology : जिंदगी में बढ़ गई हैं ताकाझांकी

हमारी लाइफ में टेक्नॉलजी Technology की ताकाझांकी काफी बढ़ चुकी है और जिसका असर हमारे रिश्तों पर पड़ने लगा है। ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि टेक्नॉलजी ने किस कदर हमारे संबंधों में दखलअंदाजी की है।

रिश्तों के लिए हानिकारक है Technology

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि Technology  के साथ हमारा संबंध न सिर्फ हमारे रिश्ते के लिए बल्कि आपके पार्टनर के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है।
कई बार सिर्फ एक टेक्स्ट, ईमेल या दूसरे टास्क की वजह से आपके रोमांटिक पल भी बर्बाद हो जाते हैं। इन मेसेज में आप अपने पार्टनर से ज्यादा अपने फोन की अहमियत को उनके सामने शो करने लगते हैं और गुस्से में यहां तक कह देते हैं कि आपका फोन आपके पार्टनर से ज्यादा अहम है।

जो व्यक्ति तकनीक की वजह से इस तरह के हालातों को फेस करता है, उसकी हेल्थ पर मनोवैज्ञानिक असर पड़ता है। यहां तक की अपने साथी के साथ बातचीत करते समय अगर बीच में आप अपने फोन पर बात करना शुरू कर देते हैं, तब यह छोटा-सा इग्नोरेंस मूड और स्वाभिमान को चोट तकलीफ दे सकता है। कई बार यह स्थिति झगड़े का रूप ले लेती है। यह छोटा जख्म बाद में झगड़ों को बढ़ावा, रिश्ते में दरार और तनाव का कारण बन सकता है।

Loading...

ये भी पढ़ें :- संजय खत्री : फरियादियों की समस्याओं का हो त्वरित निस्तारण

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से बढ़ता है इस बीमारी का खतरा, जानिए क्या करें बचने के लिए

लंबे समय तक बैठने से भी हमारे शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन होने लगते हैं ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *