Breaking News

चचेरे भाइयों की मौत से गुस्साए लोगों ने रोड़ जाम कर किया प्रदर्शन

खीरों/रायबरेली। सेमरी-देवपुर मार्ग पर शनिवार की सुबह सड़क हादसे में दो चचेरे भाइयों सुजीत (17) और सूरज (16) की मौत हो गई थी। घटना के दूसरे दिन परिवारजनों ने लगभग 5 सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों के साथ सेमरी चौराहा पहुँचकर सड़क जामकर पुलिस प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना पर पहुँचे एसडीएम व सीओ ने प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया। किन्तु सभी लोग पुलिस चौकी सेमरी प्रभारी रावेन्द्र सिंह व अन्य दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही कर उन्हें निलम्बित करने की माँग पर अड़े रहे। लगभग साढ़े तीन घण्टे के बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ।

पूरे लालसाहब मजरे गहिरी निवासी मृतक सूरज के बड़े भाई उत्तम कुमार ने तहरीर देकर आरोप लगाया है कि उसके छोटे भाई सूरज और चचेरा भाई सुजीत शनिवार की सुबह उसके पिता कल्लू प्रसाद की दवा लेने बाइक से सेमरी चौराहा गए थे। रास्ते में बिन्दाखेड़ा मजरे बकुलिहा के पास देवली मजरे मानपुर निवासी सौरभ सिंह की ट्रैक्टर ट्राली के अज्ञात चालक ने तेजी व लापरवाही के साथ ट्रैक्टर चलाते हुए बाइक में टक्कर मार दी थी। जिससे दोनों बाइक सवार गम्भीर रूप से घायल हो गए थे।

लेकिन पुलिस चौकी प्रभारी सेमरी रावेन्द्र सिंह द्वारा उक्त घटना को छिपाकर यह बताया गया था कि बिन्दाखेड़ा गाँव की मोड़ पर अनियन्त्रित होकर बाइक सड़क के किनारे खड़े यूकेलिप्ट्स के पेंड़ से टकरा गई थी। साथ ही सुबह 7 बजे की घटना के बाद लगभग 2 घण्टे तक पुलिस एम्बुलेंस का इंतजार करती रही। घटना की सूचना परिवारजनों को भी नहीं दी। दोनों घायलों के मोबाइल कब्जे में लेने के बाद परिवारजनों के फोन करने के बावजूद भी उन्होंने परिवारजनों को घटना से अवगत नहीं कराया।

जब परिवारजन पुलिस चौकी सेमरी पहुँचे तो चौकी प्रभारी रावेन्द्र सिंह ने परिवारजनों से अभद्रता करते हुए वहाँ से भगा दिया था। जब परिवारजन सीएचसी पहुँचे तो उसके पहले ही डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया था। पुलिस ने परिवारजनों को दोनों शवों के पास जाने से रोकते हुए आनन फानन में दोनों शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। जब पोस्टमार्टम करवाकर कर शव परिवारजनों को सुपुर्द कर दिया गया तो घटना के दूसरे दिन रविवार की सुबह 9 बजे पुलिस के व्यवहार से आक्रोशित परिवारजन लगभग पाँच सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों के साथ दोनों शवों को सेमरी चौराहे पर रखकर प्रदर्शन करने लगे। सभी प्रदर्शनकारियों का कहना था कि सुबह 7 बजे से 9 बजे तक पुलिस घटना को नया मोड़ देने ट्रैक्टर ट्राली को बचाने में लगी रही। दो घण्टे तक दोनों घायल घटनास्थल पर तड़पते रहे। यदि पुलिस समय रहते उन्हें किसी वाहन से अस्पताल पहुंचा देती तो शायद दोनों की जान बच सकती थी। लेकिन पुलिस ने उक्त ट्रैक्टर चालक व भट्ठा मालिक को बचाने के लिए झूठी कहानी गढ़कर तैयार कर दी।

इसके अलावा बच्चों के मोबाइल सेमरी चौकी प्रभारी ने जब्त कर लिए। किसी परिवार के व्यक्ति से बात नहीं की और बच्चों के शव देखने नहीं दिया। आनन फानन में उन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्रदर्शनकारी दोषी पुलिस चौकी सेमरी प्रभारी रावेन्द्र सिंह व अन्य के विरुद्ध कार्यवाही कर निलम्बन की माँग को लेकर सेमरी चौराहे पर लगभग साढ़े तीन घण्टे तक प्रदर्शन करते रहे। लालगंज, सरेनी, गुरुबक्सगंज व खीरों सहित पूरे लालगंज सर्किल का फोर्स लेकर मौके पहुँचे सीओ लालगंज इन्द्रपाल सिंह व एसडीएम जीतलाल सैनी ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझाकर आरोपी ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा कर कार्यवाही का आश्वासन दिया।

मुकदमा दर्ज होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन समाप्त किया। लगभग साढ़े तीन घण्टे चले प्रदर्शन के दौरान सेमरी चैराहे के चारों ओर कई किलोमीटर लम्बा जाम लगा रहा। पुलिस ने दूसरे मार्गों से वाहनों को निकाला। एसडीएम जीतलाल सैनी ने बताया कि पीड़ित की तहरीर के आधार पर सम्बंधित ट्रैक्टर चालक व मालिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। विभागीय उच्चाधिकारियों को घटना से अवगत कराते हुए मामले की जाँचकराकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...